Career में नई ऊंचाई चाहिए तो आजमाएं ये टिप्‍स…

दुनिया बदल रही है। नया साल 2020 भी इस बदलाव का अहम हिस्‍सा बनने जा रहा है। टेक्‍नोलॉजी की बात करें तो आर्टिफिशल इंटेलिजेंस का प्रभाव तेजी से बढ़ रहा है। लाइफ में ऑटोमैटिक शब्‍द केंद्र में आ रहा है और इसका प्रभाव जीवन पर भी देखने को मिल रहा है। ऐसे बदलते परिवेश का सीधा असर हमारी और आपकी लाइफ में पड़ रहा है। नए साल से हर किसी को उम्‍मीदें हैं। जीवन बेहतर हो, इसके लिए लोग वर्षों से कोशिश करते रहते हैं और फिर जाकर सफलता मिलती है। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स बता रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं और इससे आप नए टार्गेट को अचीव कर सकते हैं। इससे Career को नई ऊंचाई मिलेगी।
खुद का करें आंकलन
डेवलपमेंट के लिए जीतोड़ मेहनत करनी पड़ती है। ऐसा नहीं है कि आपने 2019 में ऐसा न किया हो लेकिन इस साल भी आपको नई सोच के साथ कदम बढ़ाने होंगे। Career डेवलपमेंट का एक मतलब पर्सनैलिटी डेवलपमेंट भी होता है। इसमें सार्थक बदलाव आपके ऊपर ही निर्भर करता है। ऐसे में जरूरी है कि आप खुद का आंकलन ठीक तरह से करें।
कम्‍युनिकेशन पर दें ध्‍यान
आज के समय में कम्‍युनिकेशन की फील्‍ड में माहिर होना बेहद जरूरी है। ऐसे में इस पर जरूर फोकस होना चाहिए। दुनियाभर में ऐसे प्रयोग हो रहे हैं जिनके जरिए आप दूसरी भाषाओं को आसानी से समझ सकते हैं। टेक्‍नोलॉजी को ऐसे अपडेट किया जा रहा है कि दूसरी भाषा को समझते हुए ये सामनेवाले की भावना को समझते हुए चीजें आपके सामने लाएंगे। इस तरह टेक्‍नोलॉजी के लेवल पर पकड़ बनाए रखना महत्‍वपूर्ण है।
क्‍या कहना एक्‍सपर्ट्स का?
एक्‍सपर्ट्स मानते हें कि आप जितनी भाषाओं को जानते हैं और कम्‍युनिकेशन की स्किल में माहिर होते हैं तो Career में ग्रोथ की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। कई बार आपका आउटपुट इस बात पर निर्भर करता है कि आप सामने वाले से किस तरीके से बातचीत करते हैं। आज के दौर में स्‍मार्टफोन के आने के बाद कम्‍युनिकेशन और तेज हो चुका है, इसलिए इस ओर ध्‍यान देना जरूरी है।
नए स्‍किल का हो साथ
अब वर्कप्‍लेसेस पर नए स्‍किल्‍स की डिमांड बढ़ रही है। वर्किंग कल्‍चर में उन्‍हें ज्‍यादा अहमियत दी जाती है जो अपने जॉब प्रोफाइल से हटकर स्किल डेवलप करते हैं। ऐसे में नए साल के मौके पर आप नए कौशल को विकसित करने की ओर कदम बढ़ाएं। इससे दो चीजें होती हैं, एक तो आपकी निर्भरता बढ़ती है, दूसरा लोग आपकी प्रशंसा करते हैं।
सफल होने के लिए रिस्‍क लें
कंपनियां जब बड़ा इन्‍वेस्‍ट करती हैं तो उन्‍हें ऐसे लोगों की तलाश होती है जो उनके इरादों को सफल बनाएं। ऐसे में आपकी जिम्‍मेदारी बनती है कि आप आगे बढ़ें और ज्‍यादा से ज्‍यादा काम करने की कोशिश करें। आप फ्रीलांसर हों या फिर आपका अपना बिजनस हो, यह आदत कहीं न कहीं फायदेमंद ही साबित होती है। रिस्‍क लेकर जब आप सफल होने लगते हैं तो यह आपकी पर्सनैलिटी का हिस्‍सा बन जाता है। ऐसे में सफल होने के लिए रिस्‍क लेने से पीछ न हटें।
टेक्‍नोलॉजी से अप टू डेट रहें
वर्कप्‍लेस पर प्रोडक्‍टविटी को बढ़ाने के लिए कंपनियां स्‍मार्टफोन और नए ऐप्‍स का इस्‍तेमाल कर रही हैं। ऐसे में टेक्‍नोलॉजी में होने वाले बदलावों के मुताबिक खुद को अपडेट रखें। अगर आप टेक्‍नो वर्कर हैं तो आपके आसपास हो रहे बदलावों पर नजर रखना जरूरी है। आप टेक्‍नोलॉजी में महारत हासिल करने के बाद ही काम में बदलाव ला सकते हैं और तेजी से तरक्‍की कर सकते हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *