दिल की बीमारियों से दूर रहना है तो Blueberries से करें दोस्‍ती

अगर आप दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करना चाहते हैं तो अपनी daily diet में Blueberries को शामिल कर लें। हर दिन 1 कप ब्लूबेरीज खाने से cardiovascular बीमारियों का खतरा 15 प्रतिशत तक कम हो सकता है। यह बात एक स्टडी में सामने आयी है।
इसमें कोई शक नहीं कि सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं बेरीज, खासतौर पर ब्लूबेरीज। Blueberries में कैलरी की मात्रा बेहद कम होती है लेकिन पोषक तत्व और ऐंटिऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। Blueberries आपकी सेहत के लिए कितना जरूरी और फायदेमंद है, यह बात अब एक स्टडी में भी साबित हो चुकी है। एक नई स्टडी में यह बात सामने आयी है कि हर दिन 150 ग्राम यानी करीब 1 कप Blueberries खाने से कार्डियोवस्क्युलर यानी दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा 15 प्रतिशत कम हो जाता है।
blueberries समेत दूसरी बेरीज को भी डायट में करें शामिल
अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित इस स्टडी के नतीजों के मुताबिक ब्लूबेरीज के साथ ही अगर आप दूसरी बेरीज जैसे स्ट्रॉबेरी, क्रैनबेरी, रास्पबेरी जैसे फलों को अपने डेली डायट में शामिल करें तो दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कई गुना कम हो जाएगा। इस स्टडी के लीड ऑथर ऐडिन कैसिडी जो ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट ऐन्ग्लिया में प्रोफेसर भी हैं कहते हैं, ‘मेटाबॉलिक सिंड्रोम की वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों, स्ट्रोक, और डायबीटीज का खतरा बढ़ जाता है और इन बीमारियों को कंट्रोल करने के लिए अक्सर डॉक्टर स्टैटिन्स और दूसरी दवाइयां प्रिस्क्राइब करते हैं।’
मेटाबॉलिक सिंड्रोम पर ब्लूबेरीज का असर
अनुसंधानकर्ताओं ने इस स्टडी के जरिए यह जानने की कोशिश की आखिर ब्लूबेरीज खाने का मेटाबॉलिक सिंड्रोम पर क्या असर पड़ता है। दरअसल, मेटाबॉलिक सिंड्रोस एक ऐसी कंडिशन है जो एक तिहाई वयस्कों को प्रभावित करती है जिनमें कम से कम 3 रिस्क फैक्टर्स पाए जाते हैं। वे रिस्क फैक्टर्स हैं- हाई ब्लड प्रेशर, हाई ब्लड शुगर, कमर के आसपास के हिस्से में बॉडी फैट अधिक, गुड कलेस्ट्रॉल का लेवल कम और ट्राईग्लिसराइड्स का लेवल अधिक।
1 कप ब्लूबेरी खाने से बीमारी का खतरा 15 प्रतिशत कम
इस स्टडी के लिए अनुसंधानकर्ताओं ने 50 से 75 साल के बीच के 138 ओवरवेट और मोटापे का शिकार लोगों को शामिल किया जिनमें मेटाबॉलिक सिंड्रोम की समस्या थी और इन लोगों में यह जानने की कोशिश की कि आखिर ब्लूबेरीज खाने का इन लोगों पर कैसा असर होता है। स्टडी के को-ऑथर पीटर कर्टिस ने कहा, ‘हमारी स्टडी में पता चला कि हर दिन 1 कप ब्लूबेरीज खाने से nerves संबंधी फंक्शन्स बेहतर हुए, रक्त धमनियों की स्टिफनेस कम हो गई जिसके बाद कार्डियोवस्क्युलर डिजीज के खतरे में 15 प्रतिशत तक की कमी देखी गई।’
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »