खांसी हो तो दूर रहें इन चीजों से

मौसम बदलते ही खांसी आना एक आम समस्या है। खांसी की वजह सर्दी, प्रदूषण या फिर किसी तरह की दवा का साइड इफेक्ट हो सकता है। खांसी में दूध और दूध से बने उत्पाद खाने से श्वसन क्षेत्र, फेफड़ों और गले में बलगम इकट्ठा हो जाता है इसलिए जब तक खांसी ठीक न हो जाए दूध से दूर ही रहें।
ऐसे में गला सूख जाने की वजह से कुछ भी निगल पाने में तकलीफ होती है। खांसी के दौरान सूप, अदरक, शहद, विटामिन सी और मसालेदार चीज खाना फायदेमंद होता है। कुछ ऐसे भी चीजें होती हैं जिनका खांसी के दौरान सेवन करना नुकसान पहुंचाता है। आज हम आपको ऐसे ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका खांसी के दौरान सेवन नहीं करना चाहिए, नहीं तो हालत और बिगड़ने की संभावना रहती है।
दूध
खांसी में दूध और दूध से बने उत्पाद खाने से श्वसन क्षेत्र, फेफड़ों और गले में बलगम इकट्ठा हो जाता है इसलिए जब तक खांसी ठीक न हो जाए दूध से दूर ही रहें।
प्रोसेस्ड फूड
खांसी के दौरान प्रोसेस्ड फूड के सेवन से बचना जरूरी है। इसमें वाइट ब्रे, वाइट पास्ता, बेक्ड फूड, चिप्स वगैरह आते हैं। इनकी जगह हरी पत्तेदार सब्जी खानी चाहिए।
फ्राइड फूड
फ्राइड फूड्स खांसी में काफी नुकसान पहुंचाते हैं लिहाजा फ्रेंच फ्राइज और जंक फूड खांसी में नहीं खाने चाहिए।
खट्टे फल
साइट्रिक एसिड वाले फल भी खांसी को बढ़ा सकते हैं। ऐसे फलों से पररहेज करना चाहिए। इनके बजाय पाइनएप्पल, आड़ू या तरबूज लेना चाहिए।
सर्दियों में टमाटर, पालक का सूप काफी फायदेमंद होता है। वहीं मूली और ठंडी चीजों का सेवन जैसे कच्चा टमाटर, दूध, दही बलगम को बढ़ाते हैं।
– डायटीशन पूनम तिवारी