बढ़ते वजन की फिक्र है तो खाएं Negative Calorie Foods

हम में से ज्यादातर लोग Calorie के बारे में जानते हैं। जिनको अपने बढ़ते वजन की फिक्र होती है, वह Calorie की एक-एक मात्रा का खासा ध्यान रखते हैं। ऐसे में आपको पता चले की Negative Calorie भी होती हैं, तो आपका रिएक्शन अजीब होगा। सुनने में अटपटा है लेकिन इस बारे में आपका जानना भी जरूरी है:
क्या होती है Negative Calorie
Negative Calorie Food वह खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें पचाने के लिए और कैलरीज की जरूरत पड़ती है। यह इस बात का संकेत है कि आप इस तरह का कोई भी फूड लें, लेकिन उससे आपका वजह नहीं बढ़ेगा। जब आप इन फूड्स को खा लेते हैं, तब आपकी बॉडी में भी Calorie बर्न होना शुरू हो जाती है।
इनमें फाइबर की मात्रा होती है भरपूर
Negative Calorie ज्यादातर पौधों से प्राप्त होने वाली चीजों में पाई जाती है और इनमें फाइबर और पानी की मात्रा अधिक होती है। फूलगोभी, सलाद, तरबूज, गाजर, ककड़ी, सेब, टमाटर और तोरईं में Negative Calorie पाई जाती हैं। वजन घटाने के लिए इस तरह के खाद्य पदार्थ आपकी रस प्रक्रिया को बढ़ाते हैं क्योंकि उनमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। इनको पचाने का वक्‍त भी काफी लंबा होता है और इस प्रकार यह आपके मेटाबॉलिज़म (रस प्रक्रिया) को पुन: जीवित कर देते हैं।
सेवन से नहीं बढ़ता वजन
अजवाइन को Negative Calorie का सबसे अच्छा खाद्य पदार्थ माना जाता है। 100 ग्राम अजवाइन में 16 फीसदी कैलरी होती है जबकि आपके शरीर को इसे पचाने के लिए इससे अधिक कैलरी की जरूरत पड़ती है। इसलिए नेगेटिव कैलरी वाले खाद्य पदार्थ वजन कम करने में मदद कर सकते हैं, क्योंकि वह न केवल कैलरी में कम होते हैं, बल्कि वे सामान्य खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक कैलरी बर्न करने में भी मदद करते हैं।
कैलरी फूड में कम होते हैं पोषक तत्व
हम जो कुछ भी खाते हैं, उनमें कहीं-न-कहीं कैलरी की मात्रा होती ही है। जिनमें सिर्फ कैलरी ही होती है, उनमें पोषक तत्व नहीं होते हैं। ऐसे में इस तरह के फूड का सेवन करने से कैलरी बॉडी में ही स्टोर होती जाती है और आपका वजन बढ़ता रहता है। जितने भी जंक फूड हैं वह इसी कैटिगरी में आते हैं। जिन खाद्य पदार्थों में फाइबर और पानी की मात्रा ज्यादा होती है, उनमे कैलरी की मात्रा कम पाई जाती है। ऐसे में आपको पाचन के लिए अधिक ऊर्जा और कैलरी की जरूरत पड़ती है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »