वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो शॉपिंग लिस्ट पर भी ध्‍यान दें

अगर आप भी वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो एक्सर्साइज और वर्कआउट के साथ-साथ डायट पर भी ध्यान देना बेहद जरूरी है। प्रोसेस्ड और अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड आइटम्स के सेवन से न सिर्फ सेहत को नुकसान होता है बल्कि वेट गेन की भी समस्या हो सकती है। लिहाजा हम आपको बता रहे हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें आपको अपनी ग्रॉसरी शॉपिंग लिस्ट से तुरंत बाहर कर देना चाहिए।
​ब्रेड और बन
ब्रेड लंबे समय तक खराब न हो इसके लिए कई कंपनियां अपनी ब्रेड में कैल्शियम प्रोपियोनेट और सॉर्बिक ऐसिड डालती हैं। ये वैसे केमिकल हैं जिन्हें वेट लॉस करते वक्त हर हाल में अवॉइड करना चाहिए। ऐसे में या तो आप ब्रेड औ बन का सेवन बिलकुल बंद कर दें या फिर ऐसी ब्रेड चुनें जिसमें फाइबर कॉन्टेंट अधिक हो।
किसी भी तरह का स्प्रेड
इन दिनों मार्केट में कई तरह के स्प्रेड मिल जाते हैं। फिर चाहे वह चीज स्प्रेड हो, मेयोनीज स्प्रेड हो या फिर कुछ और, इनका सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इन स्प्रेड्स को टेक्सचर और फ्लेवर देने के लिए सोय लेसिथिन का इस्तेमाल किया जाता है जो वेट लॉस में बाधा बन सकते हैं लिहाजा इनका भी सेवन न करें।
ब्रेकफस्ट सीरियल्स
फ्रूट जूस की ही तरह ब्रेकफस्ट सीरियल्स को भी हेल्दी ऑप्शन बताकर प्रमोट किया जाता है लेकिन हकीकत में ये चीजें हेल्दी नहीं होती। फिर चाहे कॉर्न फ्लेक्स हो या मूसली या फिर कुछ और सभी सीरियल्स में बहुत ज्यादा मात्रा में ऐडेड शुगर होता है जो शरीर को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ वेट गेन भी करता है। लिहाजा मार्केट में बिकने वाले पैक्ड ब्रेकफस्ट सीरियल्स की जगह होममेड ओट्स, चिया सीड्स, या स्मूदीज के जरिए अपने दिन की हेल्दी शुरुआत करें।
फ्रोजन चिकन नगेट्स
इन अल्ट्रा प्रोसेस्ड चिकन नगेट्स को बनाने के लिए हाई फैट चिकन पीसेज का इस्तेमाल किया जाता है। लिहाजा अगर आप वेट स्केल पर नजर बनाए हुए हैं तो आपको इनके इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योंकि इसमें सोडियम की मात्रा भी बहुत अधिक होती है। वेट लॉस के दौरान लो फैट वाले चिकन ब्रेस्ट का सेवन करना चाहिए।
इंस्टेंट सूप
मार्केट में बिकने वाले पैक्ड इंस्टेंट सूप के पैकेट में कई तरह के केमिकल्स होते हैं जो सूप को टेस्टी बनाने का काम करते हैं और इसलिए इनमें पोषक तत्वों की मात्रा न के बराबर होती है। इस तरहे के सूप में सिर्फ ऐडेड फ्लेवर्स होता है इसलिए इनके सेवन से भी बचना चाहिए।
फ्लेवर्ड योगर्ट
योगर्ट को वैसे तो हेल्दी माना जाता है लेकिन फ्लेवर्ड योगर्ट को नहीं। इसमें शुगर और ऐडेड फ्लेवर्स की मात्रा इतनी अधिक होती है कि यह किसी डिजर्ट के जैसा टेस्ट करता है। साथ ही योगर्ट को थिक बनाने के लिए कॉर्न स्टार्च का भी इस्तेमाल किया जाता है जिससे पेट की कुछ समस्याएं हो सकती हैं। लिहाजा फ्लेवर्ड योगर्ट की जगह प्लेन योगर्ट ही खरीदें।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »