ट्रंप का नया प्रस्‍ताव पास हुआ तो भारतीय प्रतिभाओं को मिलेगा लाभ

वॉशिंगटन। अमेरिका में प्रवास संबंधी नियमों में सुधार के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने गुरुवार को जो नया प्रस्ताव पेश किया है उसके मुताबिक, अब परिवार की बजाय योग्यता को तरजीह दी जाएगी। यदि इस प्रस्ताव को कानूनी मंजूरी मिलती है तो अमेरिकी वीजा प्राप्त करना योग्य लोगों के लिए आसान हो जाएगा। नए कानून के तहत शिक्षित, किसी स्किल के साथ इंग्लिश बोलने में माहिर, जॉब ऑफर और अमेरिकी संस्कृति को अपनाने वालों को तरहजी दी जाएगी।
ट्रंप ने कहा, ‘अभी अमेरिकी आव्रजन कानून जीनियस-प्रतिभाशाली लोगों के साथ भेदभाव करता है, क्योंकि अधिकतर ग्रीन कार्ड कम प्रतिभाशाली लोगों को मिलता है जो कम पैसे लेते हैं।’
अभी अमेरिका हर साल 10 लाख से ज्यादा ग्रीन कार्ड जारी करता है, जो विदेशियों को कानूनी रूप से स्थायी निवास का अधिकार है (आमतौर पर इससे नागरिकता मिल जाती है)। इसमें 1,40,000 (12%) रोजगार पर आधारित होता है और बाकी परिवारिक रिश्ते, श्ररणार्थी और लॉटरी के आधार पर दिया जाता है। माना जा रहा है कि ट्रंप के नए नियम से भारतीयों को काफी फायदा मिलेगा।
ट्रंप के नए प्रस्ताव के मुताबिक ये आंकड़े पूरी तरह पलट जाएंगे और 57 फीसदी वीजा स्किल्ड और जॉब ऑफर वाले लोगों को दिया जाएगा। राष्ट्रपति ने कहा, ‘यह हमें दूसरे देशों के साथ खड़ा करेगा और हमें वैश्विक रूप से प्रतिद्वंद्वी बनाएगा।’ हालांकि, ट्रंप के इस प्रस्ताव को कानूनी रूप मिलने में मुश्किल हो सकती है, क्योंकि बहुत से रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक सासंद इसका विरोध कर सकते हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »