ICC World Cup 30 मई से इंग्लैंड में, देखें पूरा शेड्यूल

लंदन। ICC वर्ल्ड कप (ICC World cup) इंग्लैंड में इसी साल 30 मई से 14 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा, जिसमें 10 टीमें हिस्सा लेंगी। लीग में कुल 45 मैच खेले जाएंगे। इन 45 मैचों में सबसे बड़ा मुकाबला 16 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच दोपहर 3 बजे से ओल्ड ट्रेफर्ड, मैनचेस्टर में खेला जाएगा, जिस पर पूरी दुनिया की निगाहें होंगी। विश्व कप के सेमीफाइनल मैच 9 और 11 जुलाई को होंगे जबकि फायनल 14 जुलाई को ऐतिहासिक लॉर्ड्‍स के मैदान पर होगा।
विश्व कप में मेजबान इंग्लैंड के अलावा भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीमें शिरकत करेंगी। 10 टीमों के मुकाबले इंग्लैंड के 10 आयोजन स्थलों पर खेले जाएंगे। ये वेन्यू होंगे लंदन, नॉटिंघम, कार्डिफ, ब्रिस्टल, साउथेम्पटन, टांटन, मैनचेस्टर, बर्मिंघम, लीड्‍स और चेस्टर ले स्ट्रीट।
एक अच्छी बात यह है कि भारत को कुल 45 मैचों में से 9 मुकाबले खेलने हैं और सभी मुकाबले भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे से प्रारंभ होंगे। विश्व कप का पहला मैच इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच किंग्सटन ओवल के मैदान पर खेले जाएगा।
विराट कोहली की अगुवाई में विश्व कप में उतरने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के अलावा मेजबान इंग्लैंड को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रे‍लिया दौरे में टेस्ट सीरीज 2-1 से जीतने के बाद वनडे सीरीज पर भी 2-1 से कब्जा जमाया था। इसके बाद न्यूजीलैंड दौरे में भारत ने वनडे सीरीज 4-1 से जीती जबकि तीन मैचों की टी20 सीरीज में वह 1-2 से हार गया।
इंग्लैंड में भारतीय टीम को ठीक वैसे ही पिच मिलने वाले हैं, जैसे कि न्यूजीलैंड में मिले थे। चूंकि भारतीय गेंदबाज और बल्लेबाज पूरे शबाब पर हैं लिहाजा उम्मीद की जानी चाहिए कि वे शेष 9 टीमों को कड़ी टक्कर देंगे।
ICC World Cup में भारत के मुकाबले
5 जून 2019 भारत विरुद्ध दक्षिण अफ्रीका (रोजबाउल, साउथेम्पटन)
9 जून 2019 भारत विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया (किंग्सटन ओवल)
13 जून 2019 भारत विरुद्ध न्यूजीलैंड (ट्रेंटब्रिज, नॉटिंघम)
16 जून 2019 भारत विरुद्ध पाकिस्तान (ओल्ड ट्रेफर्ड, मैनचेस्टर)
22 जून 2019 भारत विरुद्ध अफगानिस्तान (रोजबाउल, साउथेम्पटन)
27 जून 2019 भारत विरुद्ध वेस्टइंडीज (ओल्ड ट्रेफर्ड, मैनचेस्टर)
30 जून 2019 भारत विरुद्ध इंग्लैंड (एजबेस्टन, बर्मिंघम)
2 जुलाई 2019 भारत विरुद्ध बांग्लादेश (एजबेस्टन, बर्मिंघम)
6 जुलाई 2019 भारत विरुद्ध श्रीलंका (हेडिंग्ले, लीड्‍स)
9 जुलाई को पहला सेमीफाइनल मैच ओल्ड ट्रेफर्ड में
11 जुलाई को दूसरा सेमीफाइनल मैच एजबेस्टन, बर्मिंघम में
14 जुलाई को फाइनल मैच लॉर्ड्‍स के ऐतिहासिक मैदान पर
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »