ICC रैंकिंग: टेस्‍ट में भारत ने कायम रखा अपना रुतबा

दुबई। भारत और इंग्लैंड ने आज ICC रैंकिंग में सालाना अपडेट के बाद क्रमश: टेस्ट और वनडे टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान बरकरार रखा। ICC के अनुसार रैंकिंग में अपडेट 2015-16 के सीरीज नतीजों को हटाने के बाद की गई थी और 2016-17 और 2017-18 के नतीजों के 50 प्रतिशत अंक ही शामिल किए गए हैं। वर्ष 2019 वर्ल्ड कप में अब एक महीने से भी कम समय बचा है और इंग्लैंड वनडे में पहले नंबर पर काबिज टीम है लेकिन भारत इस देश से अंतर कम करने में सफल रहा जो अब महज दो अंक ही हैं।
टेस्ट रैंकिंग में भारत और दूसरे स्थान पर काबिज न्यू जीलैंड के बीच अंतर 8 से महज 2 अंक रह गया है। अपडेट से पहले भारत के 116 अंक और न्यू जीलैंड के 108 अंक थे लेकिन विराट कोहली की टीम की साउथ अफ्रीका में 0-2 से हार और श्री लंका पर 2-1 से जीत को 2015-16 सत्र का हिस्सा माना गया, जिससे उन्होंने 3 अंक गंवा दिए, जबकि न्यू जीलैंड की ऑस्ट्रेलिया से दो 2-0 की हार को हटा दिया गया, जिससे उन्हें तीन अंक मिले।
अंकतालिका में स्थान में एकमात्र बदलाव हुआ है जिसमें इंग्लैंड ने चौथे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ दिया है और उसके 105 अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया 6 अंक गंवाने के बाद 98 अंक पर है क्योंकि उन्होंने 2015-16 में 5 से 4 सीरीज जीती थीं जो गणना का हिस्सा नहीं थी। वहीं 7वें स्थान की पाकिस्तान और 8वें स्थान की वेस्ट इंडीज के बीच अंतर 11 से घटकर दो अंक का हो गया है।
वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड ने शीर्ष स्थान बरकरार रखा है लेकिन वर्ल्ड कप में शीर्ष रैंकिंग की टीम के तौर पर जाने से पहले उन्हें आगामी एकमात्र वनडे में आयरलैंड को हराना होगा और फिर पाकिस्तान को
घरेलू सीरीज में 3-2 से पराजित करना होगा या फिर अगर वह आयरलैंड से हार गई तो उसे पाकिस्तान को 4-1 से या इससे बेहतर से मात देनी होगी।
साउथ अफ्रीका ने न्यू जीलैंड को तीसरे स्थान से हटा दिया है, जबकि एक अन्य बदलाव में वेस्ट इंडीज की टीम श्री लंका से आगे 7वें स्थान पर पहुंच गई है। कोई भी टीम शीर्ष 10 से बाहर नहीं हुई है इससे सुनिश्चित हो गया कि वर्ल्ड कप में 10 शीर्ष रैंकिंग की टीमें ही खेलेंगी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »