ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप कल से होगा शुरू, भारत को ‘विराट उम्मीदें’

नई दिल्‍ली। क्रिकेट के दीवाने पिछले चार साल से जिसका इंतजार कर रहे थे वह टूर्नामेंट यानी ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 गुरुवार से शुरू हो रहा है। इस बार भारतीय टीम की कमान वर्ल्ड नंबर वन विराट कोहली के हाथ में है और हर बार की तरह भारतीय फैंस को ब्लू आर्मी से काफी उम्मीदें हैं। लेकिन इन ‘विराट उम्मीदों’ पर खरा उतरना कप्तान कोहली के लिए आसान नहीं होगा।
दरअसल, इस बार टूर्नामेंट में सिर्फ 10 टीमें हैं और सब अपने आप में धाकड़ हैं। ऐसे में भारत समेत किसी भी टीम के लिए कोई भी मैच आसान नहीं होने वाला। ये सभी टीमें ग्रुप स्टेज पर आपस में एक-एक मैच जरूर खेलेंगी। इसके बाद टॉप 4 सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगी। यहां देखिए विराट टीम कब किससे भिड़ेगी और उसके सामने भारत कितना मजबूत है।
भारत बनाम साउथ अफ्रीका
वैसे साउथ अफ्रीका की टीम मजबूत मानी जाती है लेकिन पिछले साल भारत ने उन्हें उन्हीं के घर में 5-1 से हराया था। इस मुकाबले में कलाई के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव का रोल अहम।
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया
वर्ल्ड चैंपियन टीम पिछले दिनों बॉल टेंपरिंग की वजह से चर्चा में रही लेकिन अब सब ठीक है। डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ वापसी कर चुके हैं। बिना इनके भी भारत को ऑस्ट्रेलिया का सामना करने में मुश्किल हो रही थी। ऐसे में परेशानी अब ज्यादा बढ़ेगी।
भारत बनाम न्यू जीलैंड
न्यू जीलैंड मजबूत टीम है लेकिन इसी साल भारत ने कीवियों को 4-1 से हराया है इसलिए टीम इंडिया का मनोबल ऊंचा होगा।
भारत बनाम पाकिस्तान
इस मैच पर सबकी नजरें होंगी। हालांकि, आंकड़ों पर नजर डालें तो पाकिस्तान भारत को वर्ल्ड कप में कभी नहीं हरा पाया है लेकिन चैंपियंस ट्रोफी 2017 का फाइनल जीतने के बाद से पाक की उम्मीदों को पंख लग गए हैं।
भारत बनाम अफगानिस्तान
अफगानिस्तानी लड़ाकों के पास गजब का स्पिन अटैक है। टीम बाकियों से हल्की हो लेकिन फिर भी बड़े उलटफेर का दम रखती है।
भारत बनाम वेस्ट इंडीज
टीम में विस्फोटक बल्लेबाजों की पूरी फौज है, जो भारत को परेशान कर सकते हैं। हालांकि, स्पिन गेंदबाजों की कमी वेस्ट इंडीज की बड़ी खामी है।
भारत बनाम इंग्लैंड
वर्ल्ड नंबर 1 इंग्लैंड इस वक्त गजब फॉर्म में है। उसके बटलर, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, जेसन रॉय, ईयान मॉर्गन, जॉय रूट समेत सभी बल्लेबाज अच्छा कर रहे हैं।
भारत बनाम बांग्लादेश
बल्लेबाजी, गेंदबाजी या फील्डिंग सभी मामलों में भारत बेहतर है। अभ्यास मैच में भारत ने बांग्लादेश को हराया भी है लेकिन 2007 में उसके हाथों मिली हार को भारत नहीं भुला सकता।
भारत बनाम श्री लंका
लंका की टीम इस वक्त बड़ी उठा-पटक से जूझ रही है लेकिन फिर भी मलिंगा, कुसल परेरा से भारत को सावधान रहने की जरूरत है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »