टीम इंडिया की orange jersey पर ऐतराज, ICC का दोटूक जवाब

नई दिल्‍ली। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में इंग्‍लैंड के खिलाफ मैच के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम की orange jersey को लेकर भारत में राजनीतिक दलों के ऐतराज पर ICC ने स्‍पष्‍ट कर दिया करारा जवाब इस जर्सी पर ऐतराज जताया है और केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा है. कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने जर्सी के कलर के लिए भगवा रंग को चुनने पर आपत्ति जताई है. उनका कहना है कि बीसीसीआई ने यह रंग केंद्र सरकार को खुश करने के लिए चुना है. बीजेपी ने इन आरोपों को खारिज किया है. वहीं अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कहा कि कलर कॉम्बिनेशन उनकी तरफ से बीसीसीआई को भेजा गया था. बता दें कि भारत और इंग्‍लैंड के बीच 30 जून को बर्मिंघम में मुकाबला होगा.

अभी तक आधिकारिक रूप से भारतीय टीम की orange jersey सामने नहीं आई है. सोशल मीडिया पर जर्सी की अलग-अलग तस्‍वीरें शेयर की जा रही हैं. हालांकि यह जरूर साफ हो गया है कि इंग्‍लैंड के खिलाफ जो मैच होगा उसमें टीम इंडिया की जर्सी में ऑरेंज शैड भी होगा.

ये है नियम : आईसीसी का नियम है कि एक मैच में एक जैसे रंग वाली ड्रेस पहनकर दोनों टीमें नहीं उतर सकती. ऐसे में एक टीम की जर्सी का रंग बदला जाना चाहिए.

ऐसे बना नियम : यह नियम फुटबॉल के अवे और होम मुकाबलों में पहनी जाने वाली जर्सी से प्रेरित होकर बनाया गया है.

इंग्लैंड को इसलिए प्रमुखता : ऐसे मामलों में मेजबान टीम को ही अपनी पूर्व ‌निर्धारित रंग की जर्सी पहनने की अनुमति होती है.

इन टीमों ने बदली जर्सी

दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश की हरी जर्सी को देखते हुए पीली जर्सी पहनी थी. जबकि ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज को जर्सी बदलने की जरूरत नहीं है क्योंकि उनकी जर्सियां किसी टीम से मेल नहीं खाती.

देश को भगवा रंग में रंगना चाहते हैं मोदी: सपा
समाजवादी पार्टी के नेता अबु आजमी ने कहा, ‘मोदी पूरे देश को भगवे में रंगना चाहते है. मोदीजी को बताना चाहता हूं कि झंडे को कलर देने वाला मुस्लिम था. तिरंगे में और भी रंग है सिर्फ भगवा ही क्यों. तिरंगे के रंग में उनकी जर्सी होती तो बेहतर होता.’

मोदी सरकार कर रही भगवा राजनीति: कांग्रेस
कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री नसीम खान ने कहा कि मोदी सरकार जब से आई है तब से भगवा राजनीति शुरू हुई है. तिरंगे का सम्‍मान हो. राष्ट्रीय एकता को प्रमोट किया गया है. यह सरकार हर चीज के भगवाकरण की तरफ बढ़ रही है.

आईसीसी ने दिया था कलर कॉम्बिनेशन
इधर, आईसीसी ने सफाई दी कि नई जर्सी के लिए कलर कॉम्बिनेशन उनकी ओर से बीसीसीआई को दिया गया था. भारतीय बोर्ड ने वहीं कॉम्बिनेशन चुना जो उन्‍हें ठीक लगा. आईसीसी की ओर से बुधवार को जारी बयान में कहा गया, ‘जर्सी बदलने का विचार इसलिए आया क्‍योंकि इंग्‍लैंड भी नीली जर्सी ही पहनता है. नया डिजाइन भारती की पुरानी टी20 जर्सी से लिया गया है जिसमें भगवा रंग है.’

क्रिकेट वर्ल्‍ड कप में इस समय भारत 5 मैच में 9 अंक के साथ तीसरे पायदान पर है. उसका अगला मुकाबला वेस्‍ट इंडीज से 27 जून को मैनचेस्‍टर में होना है.
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »