मुझे मालूम है कि महिलाओं का यौन शोषण करते हैं बौद्ध शिक्षक: दलाई लामा

बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा के ताजा बयान ने हलचल मचा दी है। दलाई लामा ने अपने वक्तव्य में महिलाओं के साथ होने वाले यौन अत्याचार पर सनसनीखेज खुलासा किया। यौन शोषण के मामले पर बात करते हुए कहा कि इस अपराध में कई बौद्धिक शिक्षक शामिल हैं, मुझे ये बात पिछले 25 सालों से पता है।
बौद्ध धर्मगुरु ने कहा कि ‘मुझे 1990 से ये बात मालूम है कि कई बौद्ध शिक्षक महिलाओं के साथ यौन शोषण करते हैं। अपने चार दिन के नीदरलैंड यात्रा के दौरान उन्होने ये बात बेहद आहत होते हुए कही। इस यात्रा में दलाई लामा ने बौद्ध शिक्षकों के शिकार बने यौन शोषण पीड़ितों से मुलाकात भी की थी।
दलाई लामा से मिले पीड़ित
दरअसल काफी समय से शिक्षकों पर यौन शोषण का आरोप लगाने वाली पीड़िताएं दलाई लामा से मिलना चाहती थीं। इस मुलाकात के लिए इन पीड़ित महिलाओं ने याचिका भी दाखिल की थी। इस याचिका में उन्होंने कहा ‘जब हम बौद्ध धर्म में आए तो हमें यहां खुले दिल के साथ अपनाया गया लेकिन इसके नाम पर हमारा रेप होने लगा और बहुत जल्द हमारा भ्रम भी टूट गया’ ।
दलाई लामा से जब बौद्ध भिक्षुणियों के गंभीर आरोप के बारे में पूछा गया तो उन्होने खुलकर बात करते हुए कहा, ‘मैं पहले से इन चीजों को जानता हूं, कुछ नया नहीं है। 25 साल पहले किसी ने यौन शोषण के आरोपों का जिक्र किया था। जो लोग यौन शोषण करते हैं, वह बुद्ध की शिक्षा की परवाह नहीं करते हैं। फिलहाल जो भी सार्वजनिक हो रहा है वह उनके लिए शर्मिंदगी की बात है ।’
यूरोप में लामा के प्रतिनिधि सम्दुप ने भी बयान जारी करके कहा कि दलाई लामा ने हमेशा से ऐसे गैर जिम्मेदार व्यवहार की निंदा की है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »