मेरे पास सबूत हैं कि कोरोना को चीन की लैब में पैदा किया गया: ट्रंप

वॉशिंगटन। एक तरफ़ अमरीकी ख़ुफ़िया एजेंसियां कह रही हैं कि कोरोना वायरस को जानबूझकर पैदा नहीं किया गया तो दूसरी तरफ़ अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप कह रहे हैं कि इस वायरस को चीन में वुहान शहर के एक लैब में पैदा किया गया. गुरुवार को ट्रंप से एक पत्रकार ने पूछा कि आप इतने आत्मविश्वास के साथ कैसे कह रहे हैं कि कोरोना वायरस वुहान इंस्टिट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में पैदा किया गया? क्या आपके पास कोई सबूत है?
इन सवालों के जवाब में ट्रंप ने कहा, ”बिल्कुल मेरे पास है. मुझे लगता है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन को शर्म आनी चाहिए कि वो चीन के प्रचार-प्रसार का काम कर रहा है. WHO चीन के पब्लिक रिलेशन की तरह काम कर रहा है.
ट्रंप ने कहा, ”यह नहीं पता है कि चीन से ऐसा ग़लती से हुआ या जानबूझकर. या फिर किसी ने कोई लक्ष्य को साधने के लिए किया. मैं इस बात को नहीं समझ पाता हूं कि लोगों को हूबे से बाहर बाक़ी चीन में जाने की अनुमति नहीं थी लेकिन पूरी दुनिया में जाने की थी. पूरे चीन में लोगों की आवाजाही पर पाबंदी थी लेकिन दुनिया भर में जाने के लिए कोई पाबंदी नहीं थी. यह बहुत ही बुरा हुआ है. यह बहुत कठिन सवाल है और इसका जवाब मिलना बाक़ी है.”
कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर में अब तक 32 लाख से ज़्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और दो लाख 31 हज़ार से ज़्यादा लोगों की जान जा चुकी है.
-BBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *