हुंडई की micro SUV आई, कोडनेम AX पर हो रहा काम

नई द‍िल्ली। कोरियन कार निर्माता कंपनी हुंडई अपने नए प्रोजेक्ट कोडनेम AX पर काम कर रही है जो कि एक micro SUV है। पिछले कुछ समय में कार कंपनियां अपने एंट्री-लेवल कारों की तरफ काफी कम ध्यान दे रही हैं, जिसके चलते इस सेगमेंट का वॉल्यूम काफी कम हुआ है।

इसी सेगमेंट में हुंडई के बाद अब मारुति अपनी micro SUV एस-प्रेसो को 30 सितंबर को लॉन्च करने जा रही है, जिसका मुकाबला रेनो क्विड से होगा। अब ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि अगर मारुति की इस छोटी एसयूवी को अच्छा खासी प्रतिक्रियाएं मिली तो हुंडई भी मारुति की टक्कर में अपनी माइक्रो एसयूवी लॉन्च कर सकती है।

कार निर्माता कंपनियां अब अपनी गाड़ियों में सेफ्टी फीचर्स पर ज्यादा ध्यान देती हैं। सरकार ने भी सभी कारों में एयरबैग एयर ABS+EBD जैसे फीचर्स को स्टैण्डर्ड कर दिया है। गाड़ियों में सेफ्टी फीचर्स को ध्यान में रखते हुए कार निर्माता कंपनी Hyundai ने अपना नया सेंटर साइड एयरबैग डिवेलप किया है।

माना जा रहा है कि साउथ कोरियन कार निर्माता कंपनी अपने नए प्रोजेक्ट कोडनेम AX पर काम कर रही है। AX पूरी तरह वैश्विक प्रोडक्ट हो सकता है, इसलिए इसे सिर्फ भारत और साउथ कोरिया तक की सीमित नहीं रखा जाएगा। माना जा रहा है कंपनी अपने इस प्रोडक्ट को 2020 ऑटो एक्सपो में पेश कर सकती है। अगर भारत में लॉन्च होती है तो हुंडई AX को कंपनी वेन्यू के नीचे पॉजिशन करेगी और इसमें 1.0 लीटर का थ्री-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा।

अगर कंपनी भारत में इसे पूरी तरह स्थानीय रूप से बनाती है तो इसे सैंट्रो के प्लेटफॉर्म पर बनाया जा सकता है। सैंट्रो में 1.1 लीटर फोर-सिलेंडर यूनिट दी गई है और इसमें 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन स्टैंडर्ड और 5-स्पीड स्मार्ट ऑटो AMT का ऑप्शन भी दिया गया है। कंपनी इसे भारत में अगले साल के मध्य में लॉन्च कर सकती है।

Maruti S-Presso में 1.2 लीटर का BS-6 पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो दूसरी मारुति कारों में भी मिल रहा है। डीजल इंजन का विकल्प मिलने की संभावना कम है क्योंकि मारुति डीजल कारों की बिक्री 2020 से बंद करने जा रही है, जब तक BS6 लागू नहीं होता।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »