Hyundai अब आई 10 कार नहीं बनाएगी

Hyundai will no longer produce the I 10 car
Hyundai अब आई 10 कार नहीं बनाएगी

Hyundai अब आई 10 कार नहीं बनाएगी । दक्षिण कोरिया की वाहन कंपनी Hyundai ने अपना लोकप्रिय आई10 (i10) वाहन को भारत से हटाने का फैसला किया है क्योंकि कंपनी अब प्रीमियम और आधुनिक उत्पादों पर ज्यादा जोर देगी.

हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) ने छोटी कार का उत्पादन रोक दिया है. कंपनी यह कार 2007 में पेश की थी.

Hyundai ने घरेलू के साथ-साथ वैश्विक बाजारों में अबतक इस मॉडल के 16.95 लाख वाहन बेचे. यह कंपनी के उन उत्पादों में शामिल है जिससे हुंदै ने भारत में अपनी स्थिति मजबूत बनाई है.

कंपनी के एक अधिकारी ने कहा, ‘हमने इस मॉडल का प्रोडक्शन रोक दिया है.’

दक्षिण कोरियाई कंपनी ने पहले ही इसकी जगह ग्रैंड आई 10 पेश किया है जो 2013 के मध्य में पेश किए जाने के बाद से अच्छा प्रदर्शन कर रही है.

हालांकि आई10 की जगह ग्रैंड आई 10 ने ली लेकिन कंपनी कुछ और साल आई 10 की बिक्री जारी रखी जिसका कारण विभिन्न तबकों में मॉडल की मांग बने रहना है. देश में दूसरी सबसे बड़ा कार मेकिंग कंपनी हुंदै अब अधिक प्रीमियम उत्पादों पर ध्यान दे रही है.

कंपनी की 2017-20 में कुल आठ उत्पाद पेश करने की योजना है. इसमें तीन बिल्कुल नए होंगे जबकि शेष मौजूदा वाहनों के नए संस्करण होंगे.

Hyundai कंपनी इलेक्ट्रिक से चलने वाली कार भी पेश करने पर गौर कर रही है. कंपनी अपना मॉडल आयोनिक 2018 में पेश करने पर विचार कर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *