Hyundai ने भारत में लॉन्‍च की इलेक्ट्रिक एसयूवी Kona

नई दिल्‍ली। Hyundai मोटर्स ने आज भारतीय बाजार में Hyundai Kona इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च कर दी। इसकी कीमत 25.30 लाख रुपये है। यह Hyundai की भारत में पहली इलेक्ट्रिक कार है और इसका लंबे समय से इंतजार हो रहा था। Hyundai कोना एक बार फुल चार्ज करने पर 452 किलोमीटर तक चलेगी, जो अभी आने वाली इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिहाज से काफी अच्छी रेंज है। भारतीय बाजार में यह इलेक्ट्रिक एसयूवी सिर्फ एक वेरियंट में उतारी गई है, जो शानदार फीचर्स से लैस है।
पावर
भारतीय बाजार में आने वाली Kona इलेक्ट्रिक में 39.2 kWh बैटरी पैक दिया गया है। इस बैटरी पैक के साथ दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 136 hp का पावर और 395 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि 9.7 सेकंड्स में यह 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। एक फुल चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 452 किलोमीटर तक चलेगी।
चार्जिंग टाइम
Kona इलेक्ट्रिक को एसी लेवल 2 चार्जर से 6 घंटे 10 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है। वहीं, डीसी फास्ट चार्जर से यह इलेक्ट्रिक एसयूवी सिर्फ 57 मिनट में 80 पर्सेंट चार्ज हो जाएगी।
फीचर्स
Hyundai की Kona इलेक्ट्रिक में आपको इलेक्ट्रिक सनरूफ, 10-वे पावर अजस्टबेल ड्राइवर सीट, फ्रंट वेंटिलेटेड और हीटेड सीट्स, वायरलेस फोन चार्जर, ऐंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले के साथ 7-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम और स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स जैसे कई फीचर्स मिलेंगे।
सेफ्टी
Hyundai ने अपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को दमदार सेफ्टी फीचर्स के साथ बाजार में उतारा है। इसमें आपको 6-एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट, गाइड लाइन्स के साथ रियर कैमरा और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स मिलेंगे।
उपलब्धता और वॉरंटी
Hyundai की Kona इलेक्ट्रिक एसयूवी देश के 11 शहरों में कंपनी की 15 डीलरशिप पर उपलब्ध होगी। इसकी बैटरी पर 8 साल/1,60,000 किलोमीटर की वॉरंटी मिलेगी। वहीं, एसयूवी पर 3 साल/अनलिमिटेड किलोमीटर की वॉरंटी दी गई है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »