इंस्टाग्राम पर बिक रही हैं इंसानी खोपड़ियां, बड़ी मात्रा में ग्राहक

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए बहुत से लोग अपने प्रोडक्ट्स बेचते हैं। द सन में प्रकाशित खबर के अनुसार इंस्टाग्राम पर एक अकाउंट ऐसा है जहां इंसानी खोपड़ियों की सेल लगती है। इन इंसानी खोपड़ियों को खरीदने के लिए भी बड़ी मात्रा में ग्राहक मिल रहे हैं। वैज्ञानिक परीक्षण से लेकर मेडिकल की पढ़ाई के लिए इनको खरीदा जा रहा है।
बता दें कि यूनाइटेड किंगडम में इंसानी शरीर की हड्डियों और खोपड़ियों को बेचने पर कोई रोक नहीं है। इंसानी खोपड़ियों को बेचने के लिए हैशटैग# और #skeleton आदि का प्रयोग किया जाता है। खोपड़ी और हड्डियों की कीमत भी कमेंट सेक्शन में दी जाती है। इस अकाउंट पर नियमित आने वालों के लिए तो यह आम बात है, लेकिन कोई अनजाना शख्स पहुंच जाए तो उसे मुश्किल होगी।
आम तौर पर खरीदार अपने विक्रेता को पर्सनल मेसेज करते हैं। दोनों के बीच डील होती है जिसमें शिपिंग और पैकेजिंग जैसे चार्ज भी शामिल होते हैं। स्टॉकहॉम यूनिवर्सिटी की 2017 में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, ‘46,000 पाउंड के लगभग का यूके में यह बिजनस है जो साल दर साल बढ़ भी रहा है।’
एक अन्य स्वतंत्र रिसर्चर का दावा है कि असल आंकड़ा इससे भी अधिक है। रिपोर्ट्स के अनुसार, ज्यादातर हड्डियों-खोपड़ियों आदि की खरीदारी रिसर्च, मेडिकल साइंस आदि के लिए की जाती है। जीव विज्ञान और मानव शरीर के अध्येता भी इनकी खरीदारी करते हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »