न्‍यूट्रिशनिस्‍ट के अनुसार कैसे बनाएं टेस्टी और हेल्दी sandwich

नई दिल्‍ली। sandwich हर उम्र के लोगों का फेवरेट नाश्ता है, फिर चाहे वो सुबह की चाई की चुस्की के साथ खाना हो या बारिश के वक्त शाम को हरी चटनी के साथ चटकारे लगाकर खाना हो। यहां तक कि कई लोग इसे लंच टाइम में भी खाना पसंद करते हैं। लेकिन कई बार लोग यह धयान देना भूल ही जाते हैं कि जो sandwich वो खा रहे हैं कहीं वो उनके लिए नुसानदायक तो नहीं? क्या वो सैंडविच हेल्दी है? क्या उसकी स्टफिंग खाने योग्य है?

सैंडविच खाने में जितना टेस्टी होता है उतना ही वो नुकसानदायक भी हो सकता है लेकिन अगर इसी सैंडविच को अपने तरीके से घर पर बनाया जाए तो यह टेस्टी के साथ-साथ हेल्दी भी हो जाता है। जरूरत है तो बस इसकी स्टफिंग पर ध्यान देने की। एक हेल्दी सैंडविच के कई फायदे होते हैं जैसे कि वह सस्ते में बन जाता है, टिफिन में आराम से पैक हो जाता है, न्युट्रीशन से भरा होता है, फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है और बनाने में भी आसान होता है।

Miss Nidhi Dhawan, HOD (Dietitics) at Saroj Superspeciality Hospital
Nidhi Dhawan, HOD (Dietitics) at Saroj Superspeciality Hospital

सरोज सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में HOD (डायटेटिक्स)  Nidhi Dhawan ने बताया कि इस सैंडविच को हेल्दी कैसे बनाया जाए इसके लिए कुछ जरूरी टिप्स दिए गए हैं जिन्हें सैंडविच बनाते वक्त ध्यान में रखना जरूरी है। इन गाइडलाइंस से आप जान पाएंगे कि कैसे यह सैंडविच आपके बच्चों के लिए भी चुटकियों में फायदेमंद बन सकता है।

1. व्हाइट ब्रेड की जगह ब्राउन ब्रेड का इस्तेमाल करें

ज्यादातर लोग सैंडविच के लिए व्हाइट ब्रेड का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उन्हें ये नहीं पता कि इससे वे अपना वजन कितना बढ़ा सकते हैं। इसलिए व्हाइट ब्रेड की जगह पर ब्राउन ब्रेड का इस्तेमाल करें। इस ब्राउन ब्रेड को होलग्रेन मील के नाम से भी जाना जाता है। ब्राउन ब्रेड में न्यूट्रीशन का भंडार होता है। ब्राउन ब्रेड विटामिन, मिनरल और फाइबर युक्त होता है, यही कारण है कि यह आपके सैंडविच के लिए बिल्कुल पर्फेक्ट है।

2. दही का इस्तेमाल करें

अधिकांश सैंडविच लवर्स स्टफिंग बेस के लिए चीज स्लाइस का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं या तो आलू का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन टेस्ट के चलते कोई इस बात का ख्यान नहीं रखता है कि जो सैंडविच वे खा रहे हैं वह उनकी हेल्थ के लिए कितना नुसकानदायक है। चीज स्लाइस और आलू से आपका वजन बढ़ता है साथ ही यह कई और बीमारियों को भी जन्म देता है।

अब दही के तो फायदे ही फायदे हैं। दही न सिर्फ हमारे शरीर को ठंडा रखता है बल्कि यह हमारे पाचन तंत्र को भी ठीक रखता है, साथ ही पेट की कई बीमारियों से भी बचाता है। इसलिए आपने सैंडविच के लिए चीज स्लाइस की जगह पर दही का इस्तेमाल करें। यह न सिर्फ आपके सैंडविच के स्वाद को दोगुना कर देगा साथ ही यह बच्चे-बूढ़े सभी के स्वास्थ्य के लिए फायदेमेंद रहेगा।

3. पनीर की स्टफिंग करें

पनीर में केल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है जो हड्डियों और दातों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही पनीर में प्रोटीम की भी भरमार होती है इसलिए जब बात सैंडविच के स्टफिंग की आए पनीर का भी इस्तेमाल करें। पनीर आपके सैंडनिच को बनाएगा टेस्टी भी और हेल्दी भी।

4. सलाद का इस्तेमाल करें

सैंडविच की स्टफिंग के लिए कई चीजों का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन आपको इसके लिए आलू के इस्तेमाल की कोई जरूरत नहीं है। अगर आप अपनी सेहत को लेकर सतर्क रहते हैं तो सलाद का सैंडविच आपके लिए बेहतरीन रहेगा। सलाद में आप टमाटर, खीरा, धनिया, प्याज और लेटिल लीफ का इस्तेमाल करें। सालद फाइबरयुक्त होता है और शरीर को जरूरी कार्ब्स भी प्रदान करता है। इन सभी चीजों से मिलकर आपको सैंडविच बेहद टेस्टी और हेल्दी हो जाता है, जिसे आप कभी भी बनाकर खा सकते हैं।

5. तेल या घी का इस्तेमाल न करें

सैंडविच को हेल्दी रखना हो तो तेल से दूरी बनाना ही बेहतर है। तेल या घी आपके सैंडविच की अच्छाईयों को कम कर देते हैं क्योंकि उनमें फैट की मात्रा ज्यादा होती है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। जब भी सैंडविच बनाएं उसे धीमी आंच पर पकाएं या ग्रिल का इस्तेमाल करें लेकिन इस दौरान आप तेल या घी का इस्तेमाल करने से बचें।

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