IND vs NZ: मैनचेस्टर में आज बारिश की कितनी आशंका ?

भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2019 का सेमीफ़ाइनल का बचा हुआ मुक़ाबला बारिश की वजह से अब ‘रिज़र्व डे’ यानी बुधवार को खेला जायेगा.
मंगलवार को न्यूज़ीलैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 46.1 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 211 रन बनाए, लेकिन तभी बारिश के कारण मैच को रोकना पड़ा.
बाद में अंपायरों ने भारी बारिश के कारण आउटफील्ड गीली होने से मैच ‘रिजर्व डे’ को पूरा करने का फ़ैसला किया.
अब अगर बारिश और खलल नहीं डालती है तो न्यूज़ीलैंड ‘रिज़र्व डे’ को यहीं से बल्लेबाज़ी करेगी यानी उसे बचे हुए 3.5 ओवर की बल्लेबाज़ी करनी होगी. इसके बाद भारत की बल्लेबाज़ी होगी.
अगर मैच में बारिश ने फिर बाधा डाली तो मैच का फ़ैसला होने के लिए भारत को कम से कम 20 ओवरों की बल्लेबाज़ी करनी होगी.
बुधवार को कैसा रहेगा मौसम?
अब यहां सवाल यह उठता है कि मैनेचेस्टर में बुधवार को बारिश की कितनी संभावना है? मैनचेस्टर से मौसम का ताजा अपडेट यह है कि वहां आसमान साफ है। रात से बारिश नहीं हुई है। हालांकि वहां का मौसम विभाग आधे मैच में बारिश की आशंका जरूर जता रहा है।
ब्रितानी समयानुसार मैच बुधवार की सुबह 10.30 बजे (भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे) शुरू होगा. वहीं ब्रितानी मौसम विभाग के अनुमानों के मुताबिक बुधवार को मैनचेस्टर में बादल छाये रहेंगे और रुक-रुक कर बारिश हो सकती है.
हालाँकि राहत की बात ये है कि बुधवार को मैनचेस्टर में मौसम आज के मुक़ाबले कुछ अच्छा रह सकता है.
इसके मुताबिक यहां मंगलवार रात 12 बजे से लेकर मैच शुरू होने के समय तक 5 से 10 फ़ीसदी बारिश की संभावना जताई गयी है.
वहीं बीबीसी वेदर रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार की रात मैनचेस्टर में बादल छाये रहेंगे और बुधवार को देर सुबह और दोपहर से पहले हल्की बारिश हो सकती है. मैच में बारिश बाधा तो डाल सकती है, लेकिन मंगलवार के मुक़ाबले मौसम कुछ गर्म रहेगा और तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.
अब तक की कीवी पारी
मंगलवार को मैच जब रुका तब रॉस टेलर 67 रन और टॉम लाथम तीन रन बनाकर नाबाद थे. न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने इस सेमीफ़ाइनल मुक़ाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फ़ैसला किया था.
मैच पूरा होने के लिए ‘रिजर्व डे’ को भारत का 20 ओवरों तक बल्लेबाज़ी करना ज़रूरी है. अगर ‘रिजर्व डे’ वाले दिन भी मैच पूरा नहीं हो पाता है तो भारत फ़ाइनल में जाएगा क्योंकि लीग राउंड की अंकतालिका में न्यूजीलैंड से वह आगे रहा था. लीग दौर में भारत अंक तालिका में टॉप पर तो न्यूज़ीलैंड चौथे स्थान पर रहा था. भारतीय गेंदबाज़ रहे हावी
मंगलवार को भी मैनचेस्टर के आसमान पर बादल छाये हुए थे. ऐसे में टॉस जीत कर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने बल्लेबाज़ी का फ़ैसला किया लेकिन भारतीय गेंदबाज़ों ने शुरू से ही मैच पर अपनी पकड़ बना ली.
पहले दो ओवर जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने मेडेन फेंके. न्यूज़ीलैंड की पारी का पहला रन किसी तरह 17वीं गेंद पर बना. लेकिन अगले ओवर की तीसरी गेंद पर बुमराह ने मार्टिन गुप्टिल को विराट कोहली के हाथों कैच करा भारत को पहली सफलता दिलाई.
2015 वर्ल्ड कप में दोहरा शतक जड़ने वाले गप्टिल ने इस टूर्नामेंट में अब तक केवल 167 रन (नाबाद 73, 25, 0, 35, 0, 5, 20, 8) ही बनाए हैं.
इसके बाद न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन पिच पर आए लेकिन भारतीय गेंदबाज़ों ने और कप्तान कोहली की फील्डिंग सजावट ने उन्हें लय नहीं पकड़ने दिया.
पहले छह ओवर में न्यूज़ीलैंड केवल आठ रन ही बना सका.
भारतीय गेंदबाज़ किस कदर हावी रहे इसका सबूत इसी से मिलता है कि न्यूज़ीलैंड अपना पहला बाउंड्री आठवें ओवर की अंतिम गेंद पर ही लगा सका. और 10 ओवरों के पहले पावरप्ले में न्यूज़ीलैंड केवल 27 रन ही बना सका.
यह इस टूर्नामेंट में पहले पावरप्ले के दौरान किसी भी गेंदबाज़ी कर रही टीम का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है. भारत ने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ अपने रिकॉर्ड को बेहतर किया है. इंग्लिश टीम ने पहले पावर प्ले में 28 रन बनाए थे.
अगर बारिश से रद्द हो गया मैच तो?
अब अगर बारिश की वजह से मैच पूरी तरह से रद्द हो गया तो भारत बिना बल्लेबाज़ी किये ही फ़ाइनल में पहुंच जायेगा क्योंकि लीग राउंड में भारत के न्यूज़ीलैंड से अधिक अंक थे. भारत 15 अंकों के साथ तालिका में पहले जबकि 11 अंकों के साथ न्यूज़ीलैंड चौथे स्थान पर रहा था.
-BBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »