रोजाना कितने बादाम खाएं कि शरीर को कोई नुकसान न पहुंचे

बादाम के कई फायदे हैं यह बात तो किसी से छिपी नहीं है, लेकिन कभी-कभी किसी चीज की ज्यादा मात्रा नुकसानदेह भी साबित हो सकती है। कुछ ऐसा ही बादाम के साथ भी होता है। अब यह बात तो सब जानते हैं कि बादाम की तासीर गर्म होती है, ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि आखिर रोजाना कितने बादाम खाएं कि शरीर को कोई नुकसान न पहुंचे।
विशेषज्ञों की मानें तो भारत जैसे गर्म देश में एक दिन में 4-5 से ज्यादा बादाम नहीं खाना चाहिए और अगर इसे भिगोकर खाएं तो यह ज्यादा लाभकारी होगा। वैसे तो नियमित रूप से बादाम का सेवन हृदय, मस्तिष्क विकार, त्वचा और बालों को स्वस्थ्य बनाने, मधुमेह, खांसी, सांस-संबंधी समस्या और एनीमिया आदि में फायदेमंद होता है लेकिन ज्यादा बादाम खाने आपको से कब्ज, त्वचा रोग, अत्यधिक पसीना या अन्य आंतरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है ।
एक शोध में यह भी पाया गया है कि बादाम का सेवन नहीं करने वाले लोगों की तुलना में, जिन्होंने बादाम का सेवन किया उनके वसा में कमी देखी गई। इस शोध में यह बाद भी सामने आई है कि बादाम खाने से सामान्‍य और अधिक वजन वाले लोगों का पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि बादाम में मोनोसेचुरेटेड फैट, प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है।
इतना ही नहीं, बादाम खाने से लिवर कैंसर का खतरा कम होता है क्‍योंकि इसमें विटामिन ई काफी मात्रा में होता है। बादाम में मौजूद विटामिन ई अधिक उम्र में आंखों और दिल को होने वाले नुकसान से बचाने में भी मददगार होती है। एक अन्‍य शोध में यह बात भी सामने आयी है कि बादाम का सेवन डायबिटीज से बचाने और कोलेस्‍ट्रोल के स्‍तर को कम करने में भी मदद करता है।
-एजेंसियां

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