मनुष्‍य के face expressions तक को पहचान जाते हैं घोड़े

नई दिल्‍ली। मनुष्‍य के face expressions तक को पहचान जाते हैं घोड़े,  जी हां, घोड़े इंसानों की भावनात्मक अभिव्यक्तियों को समझ सकते हैं और उन्हें याद भी रख सकते हैं।

घोड़े इंसानों की भावनात्मक अभिव्यक्तियों को समझ सकते हैं और उन्हें याद भी रख सकते हैं। यही नहीं, इस सूचना का उपयोग वे ऐसे लोगों को पहचानने में कर सकते हैं जो संभावित खतरा पैदा कर सकते हैं। यह शोध ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स के शोधकर्ताओं ने किया। इसमें पालतू घोड़ों को नाराज और खुश मानवीय चेहरों की तस्वीरें दिखाई गई, उसके बाद उनके सामने तस्वीर में दिखाए गए व्यक्ति लाए गए, हालांकि इस बार उनके भाव एकदम सामान्य थे।

यहां देखा गया कि घोड़ों ने अलग-अलग व्यक्तियों के लिए भिन्न प्रतिक्रिया दी। यह शोध जर्नल करेंट बायोलॉजी में प्रकाशित हुआ। जिन लोगों को घोड़ों ने तस्वीर में नाराजगी भरी भावनाओं में देखा था उनके मुकाबले तस्वीर में खुश नजर आ रहे व्यक्तियों के प्रति उनकी प्रतिक्रिया अलग थी।

यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स के कारेन मैककॉम्ब ने बताया कि घोड़ों को भावनाओं से संबंधित बातें याद रहती हैं। यह सामाजिक तौर पर बुद्धिमान जीव होते हैं, लेकिन यह पहली बार है जब किसी स्तनपायी जीव ने इस किस्म की क्षमता का प्रदर्शन किया है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »