कान फिल्म फेस्टिवल में Sridevi को दिया गया सम्मान, परिवार नहीं था मौजूद

मुंबई। फ्रेंच रिवेरा में चल रहे 71वें कान फिल्म फेस्टिवल में Sridevi को उनकी बेहतरीन अदाकारी के लिए याद किया गया। इस मौके पर कान ने मरणोपरांत श्रीदेवी को सम्मान जिसे जाने माने फिल्मकार सुभाष घई ने रिसीव किया।

Sridevi honored at Cannes
Sridevi honored at Cannes

हिंदी सिनेमा में उम्दा कलाकारी के लिए कान की तरफ़ से इस बार श्रीदेवी को Titan Reginald F. Lewis सम्मान के तहत याद किया गया और उनके सम्मान में एक विजुवल फुटेज भी दिखाया गया।

बता दें कि इसी साल फरवरी में दुबई के एक होटल में बाथटब में डूबने से श्रीदेवी की मौत हो गई थी। उन्होंने 300 फिल्मों में काम किया और श्री को पहली फीमेल सुपरस्टार भी कहा गया। ऑस्कर फिल्म समारोह में भी शशि कपूर के साथ श्रीदेवी को श्रद्धांजलि दी गई। इस बार का बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल फिल्म अवॉर्ड भी श्रीदेवी को ही दिया गया। हालांकि कान में उनका ये सम्मान सुभाष घई ने स्वीकार किया क्योंकि श्रीदेवी के परिवार की तरफ़ से वहां कोई मौजूद नहीं था। हाल ही में उन्हें नेशनल अवॉर्ड समारोह में बोनी कपूर अपनी दोनों बेटियों जाह्नवी और ख़ुशी के साथ समारोह में गए थे। वैसे इस मौके पर बोनी कपूर ने कहा है कि अपनी दोनों बेटियों सहित वो उन सभी का शुक्रिया अदा करते हैं जिन्होंने श्रीदेवी के कार्यों को याद किया। वो करोड़ों लोगों के दिलों में थीं और उनकी यादें हमेशा सबके ज़हन में रहेंगी।

हाल ही में ख़बर आई थी कि श्रीदेवी की यादों से जुड़ी सारी चीजों को एक साथ ला कर एक म्यूज़ियम की शक्ल दी जायेगी। बोनी कपूर ने बताया था कि वो श्रीदेवी के जीवन से जुड़ी घटनाओं को लेकर एक फिल्म बनायेंगे, जिसके लिए कुछ टाइटल रजिस्टर्ड किये हैं लेकिन जल्द ही इस पर कोई काम नहीं शुरू होगा क्योंकि वो और उनकी बेटियां अभी श्री के जाने के सदमे से उबर नहीं पाई हैं। पिछले दिनों ऐसी भी ख़बर आई थी कि सोनम कपूर, श्रीदेवी के जीवन पर बनने वाली अधिकृत फिल्म में काम करना चाहती हैं।

दरअसल Sridevi के निधन के बड़ा बोनी कपूर चाहते थे कि एक विस्तृत डॉक्युमेंट्री बनाई जाय जिसमें श्रीदेवी के बारे में हर पहलू को दर्शाया जाय। इस डॉक्युमेंट्री के लिए बोनी कपूर ने प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन में कई टाइटल रजिस्टर्ड करवाए हैं।

सूत्रों के मुताबिक श्री, श्रीदेवी और श्रीदेवी मैम के नाम से तीन टाइटल प्रमुख हैं। करीब 20 टाइटल रजिस्टर्ड हुए हैं जिसमें ‘रिटर्न ऑफ़ मिस्टर इंडिया सहित श्रीदेवी के फिल्मों के कई नाम शामिल हैं।

जानकारी के मुताबिक इस डॉक्युमेंट्री में श्रीदेवी के कुछ अनदेखे वीडियो शामिल किये जाएंगे और साथ ही उन सभी लोगों से बात की जायेगी, जिनकी ज़िंदगी में Sridevi का दखल रहा है।

-एजेंसी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »