गर्म चीजों के साथ शहद का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक

हनी यानी शहद के सेहत से जुड़े फायदों की वजह से सदियों से इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। बंद गला और गले की खराश को दूर करने के साथ-साथ शहद, स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है। हम बचपन से ही सुनते आएं हैं कि शहद कई बीमारियों का इलाज है और ऊपर से इसका मीठा स्वाद सभी को बहुत पसंद आता है। जो लोग हेल्थ को लेकर काफी कॉन्शस रहते हैं वे चाय या दूध में चीनी की बजाय शहद यूज करते हैं। लेकिन शहद का गर्म चीजों के साथ सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक है।
गर्म चीजों में शहद मिलाना सही या गलत?
हम में से बहुत से लोग सुबह उठते ही गर्म पानी में शहद मिक्स करके पीते हैं। उनका मानना है कि ये बॉडी को फ्रेश और टॉक्सिन फ्री रखता है। अगर आप भी रोज सुबह ये करते हैं तो जल्द से जल्द इस आदत को छोड़ दें। आयुर्वेदिक डॉक्टर्स और न्यूट्रिशनिस्ट्स का मानना है कि जिसे आप सेहत के लिए फायदेमंद समझ कर पी रहे हैं, वो फायदेमंद तो दूर की बात है बल्कि एक तरह का जहर है।
इस जहर से बचें
गर्म पानी या गर्म दूध के साथ शहद लेना असल में टॉक्सिक है और जहर से कम नहीं है। बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि शहद को किसी भी हाल में कभी गर्म नहीं करना चाहिए या पकाना नहीं चाहिए। ऐसा आयुर्वेद में साफ कहा गया है।
आर्युवेद के अनुसार
आर्युवेद के अनुसार शहद अपने रॉ फॉर्म में ही फायदेमंद होता है। अगर इसे गर्म किया जाता है तो इसके अच्छे गुण खत्म हो जाते हैं और कुछ ऐसे जहरीले पदार्थ बनते हैं जो शरीर के लिए काफी नुकसानदेह हैं और इसका असर डाइजेशन पर भी पड़ता है। जैसे शहद को डाइजेस्ट होने में समय लगता है वैसे जब इसे गर्म किया जाता है तो इससे जो टॉक्सिन बनता है उसे भी पचने में काफी समय लगता है जिससे हमारे शरीर में डाइजेशन से सम्बन्धित कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं।
शहद को इसके नैचरल रूप में ही लें
बाजारों में बिकनेवाले शहद में काफी मिलावट होती है जिससे फायदे कम और नुकसान ज्यादा होता है। बाजारों में बेचने से पहले ही इस शहद को काफी ज्यादा टेंपरेचर पर गर्म कर लिया जाता है , जिसे इस्तेमाल करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इसके अलावा इसे प्लास्टिक कंटेनर में रखा जाता है जो इसकी क्वॉलिटि को और खराब करता है।
सही तरीके से करें यूज
हम ये नहीं कह रहें हैं कि आप शहद लेना छोड़ दें बल्कि आपको इसे अपनी डायट में जरूर शामिल करना चाहिए लेकिन इसे दुकान से खरीदने से अच्छा है कि आप इसे मुख्य सोर्स से ही लें। अगर इसे आप दूध के साथ लेना चाहते हैं तो ये ध्यान रखें कि दूध ठंडा हो।
साइंस के अनुसार
इसके पीछे साइंटिफिक रीजन भी है कि हमें हनी क्यों नहीं गर्म करना चाहिए। कोई भी चीज जिसमें चीनी की मात्रा होती है उसे गर्म करने से एक केमिकल निकलता है जिसका नाम है 5-hydroxymethylfurfural या HMF। ऐसा माना जाता है कि इन केमिकल्स से कैंसर का खतरा बढ़ता है।
एक घातक कॉम्बिनेशन
शहद को 140 डिग्री से कम गर्म करना सेफ है, जो कि आप गर्म दूध से काफी कम होता है इसलिए जब आप गर्म दूध में शहद मिलाते हैं, इसके अच्छे गुण खत्म हो जाते हैं और जहरीला होकर शरीर को नुकसान पहुंचाता है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »