Honda नई इलेक्ट्रिक कार लाने की तैयारी में, डिलीवरी अगले साल

नई दिल्‍ली। जापान की कार कंपनी Honda नई इलेक्ट्रिक कार Honda e लाने की तैयारी में है। यह Honda की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी, जिसे कंपनी के डेडिकेटेड इलेक्ट्रिक व्‍हीकल प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा। Honda ने इस कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार के प्लैटफॉर्म के बारे में जानकारी शेयर की है, जिससे इसके मोटर और रेंज और चार्जिंग समेत काफी डीटेल सामने आ गए हैं।
Honda-ई के प्लेटफॉर्म को शहरों के हिसाब से डिवेलप किया गया है। कार के बेहतर बैलेंस के लिए इसका वेट डिस्ट्रिब्यूशन 50:50 के रेश्यो में रखा गया है और बैटरियों को कार के फ्लोर के नीचे दिया गया है। कार के रियर एक्सेल पर इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है, जो पीछे वाले पहियों को पावर देता है यानी यह कार रियर व्‍हील ड्राइव है।
Honda-ई में सभी चारों व्‍हील्‍स पर अलग-अलग सस्पेंशन दिए गए हैं। वजन कम रखने के लिए सस्पेंशन के कम्पोनेंट्स हल्के ऐल्युमिनियम से बने हैं। इलेक्ट्रिक कार का चार्जिंग पोर्ट बोनट में है। इसके साथ एक ग्लास पैनल दिया गया है, जो बैटरी की चार्जिंग स्थिति बताता है।
होंडा की इस कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार में वाटर-कूल्ड 35.5 kWh का बैटरी पैक दिया है। कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह कार 200 किलोमीटर का रेंज देगी यानी इतनी दूरी तय करेगी। बैटरी को टाइप 2 AC कनेक्शन या CCS2 DC रैपिड चार्जर से चार्ज किया जा सकता है। रैपिड चार्जर से इसकी 80 पर्सेंट बैटरी 30 मिनट में चार्ज हो जाएगी।
Honda ई को इस साल के अंत तक इंटरनेशनल मार्केट में लॉन्च किया जाएगा। इस इलेक्ट्रिक कार की डिलीवरी साल 2020 में शुरू होगी। यूके, जर्मनी, फ्रांस और नॉर्वे के लिए इसकी बुकिंग भी शुरू हो गई है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »