Honda ने लॉन्‍च की नई जेनरेशन की अमेज कॉम्‍पैक्‍ट स‍िडान कार

Honda कार्स इंड‍िया ने बुधवार को नई जेनरेशन की अमेज कॉम्‍पैक्‍ट स‍िडान को लॉन्‍च क‍िया। कहा जा रहा है कि इसकी सीधी टक्‍कर सबसे ज्‍यादा ब‍िकने वाली कार मारुति ड‍िजायर और आने वाली फोर्ड एस्‍पायर फेसल‍िफ्ट से होगी।
हम आपको इस कार के कुछ खास फीचर्स और इसकी कीमत के बारे में बता रहे हैं…
दो इंजन ऑप्‍शन में उपलब्‍ध है कार
Honda की यह नई कार पूरी तरह से नए प्‍लेटफॉर्म पर बेस्‍ड है और पेट्रोल और डीजल दोनों ऑप्‍शंस में उपलब्‍ध है।
कार में बेहतरीन रियर सीट स्‍पेस
Honda का वादा है कि कार बेहतरीन रियर सीट स्‍पेस और बूट कपैसटी से लैस होगी। यह स‍िडान अपने पुराने मॉडल से लंबी होगी लेकिन 4 मीटर मार्क के अंदर होगी।
बीज और ब्‍लैक थीम पर केबिन की फ‍िन‍िश‍िंग
कार का इंटीर‍ियर बेहतरीन होने का दावा किया जा रहा है। इसके केबिन की फ‍िन‍िश‍िंग बीज और ब्‍लैक थीम पर की गई है। इसके अलावा इसमें बड़ा टचस्‍क्रीन इंफोटेनमेंट स‍िस्‍टम द‍िया गया है जो मिररल‍िंक, ऐपल कारप्‍ले और ऐंड्रयॉड ऑटो को सपॉर्ट करता है।
65 mm लंबा वीलबेस
वीलबेस की बात करें तो इसमें 65 mm लंबा वीलबेस है जबकि इस कार के फ्रंट में इसके पुराने मॉडल के मुकाबले 33 mm ज्‍यादा शोल्‍डर रूम है। कार के लंबे वीलबेस की वजह से गाड़ी में स्‍टैब‍िल‍िटी ज्‍यादा है जबकि राइड कंफर्ट को बढ़ाने के ल‍िए इसका संस्‍पेंशन सेटअप भी नया क‍िया गया है।
ग्राउंड क्‍लीयरेंस बेहतर करने की कोश‍िश
नई Honda अमेज एक फैमिली कार लगती है ज‍िसके फ्रंट में काफी बड़ा ग्र‍िल द‍िया गया है। ग्राउंड क्‍लीयरेंस को 170 mm तक बढ़ाया गया है ताकि हमारी सड़कों पर गाड़ी बेहतर तरीके से चल सके।
पेट्रोल वेर‍िएंट का इंजन
इंजन की बात करें तो अमेज का पेट्रोल वेर‍िएंट 1.2-लीटर 4 स‍िल‍िंडर इंजन के साथ आता है जो 89 bhp की पावर पैदा करता है और 110 Nm टॉर्क जेनरेट करता है।
डीजल वेर‍िएंट का इंजन
डीजल वेर‍िएंट की बात करें तो इसका इंजन 1.5-लीटर 4 स‍िलिंडर इंजन के साथ आता है जो 98 bhp की पावर पैदा करता है जबकि 200 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों इंजन ऑप्‍शन में 4 मैनअुल और 2 CVT ऑप्‍शन्‍स उपलब्‍ध हैं।
कार में ये भी हैं फीचर्स
अन्‍य फीचर्स की बात करें तो इसमें नेव‍िगेशन, अलॉय वील्‍ज, क्रूज कंट्रोल, ऑटो क्‍लाइमेट कंट्रोल, LED DRLs जैसी चीजें शामिल हैं। कंपनी का कहना है कि इस नई अमेज की टारगेट ऑड‍ियंस मुख्‍यत: 25 से 40 साल के लोग हैं।
कार की कीमत
Honda अमेज की कीमत 5.59 लाख रुपये (ऐक्‍स शोरूम, पैन इंड‍िया) से शुरू होती है। कंपनी शुरुआती 20 हजार कस्‍टमर्स को यह कार स्पेशल प्राइस पर देगी।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »