घरेलू उपाय अपनाकर बचा जा सकता है मच्‍छर जनित बीमारियों से

बारिश में मच्छरों और कीड़े-मकौड़ों की तादाद तेजी से बढ़ती है और इन मच्छरों की वजह से ही संक्रामक बीमारियां भी तेजी से फैलती हैं। बारिश के दौरान अक्सर लोग डायरिया, पीलिया, मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों की गिरफ्त में आ जाते हैं। ऐसे में आप कुछ आसान और घरेलू उपाय अपनाकर खुद को और अपने परिवार को मच्छरों और कीड़ों के साथ ही इन बीमारियों से भी बचा सकती हैं।
सफाई रखना है जरूरी
वैसे तो सभी मौसम में मच्छरों से बचना जरूरी है लेकिन बारिश के मौसम में खासतौर पर मच्छर और कीड़ों से बचने के लिए इंसेक्टिसाइड स्प्रे और मॉस्क्यूटो रिप्लेंट का इस्तेमाल करें। घर में पानी उबाल कर पिएं। सब्जियों को खूब अच्छे से धोकर इस्तेमाल करना चाहिए। घर के बाहर किसी भी तरह कूड़ा नहीं होना चाहिए। घर में रखे प्लांट्स के नीचे की प्लेट रोज साफ करनी चाहिए।
सुबह-शाम जलाएं कपूर
अगर आपको मॉस्क्यूटो रिप्लेंट की गंध से परेशानी होती है तो आप सुबह-शाम घर में कपूर जला सकती हैं। घर में कपूर जलाकर 20 मिनट के लिए सारी खिड़की-दरवाजे बंद कर दें और बाहर आ जाएं। इससे सारे मच्छर भाग जाते हैं। अगर किसी बरसाती कीड़े ने काट लिया हो तो एक चम्मच नारियल तेल में एक टुकड़ा कपूर मिलाकर प्रभावित स्थान पर लगाएं। इससे जलन दूर होती है और संक्रमण नहीं फैलता।
पहनें पूरी आस्तीन के कपड़े
घर के अंदर तो नेट और क्वॉइल से काम चल जाता है, लेकिन घर के बाहर बच्चों को मच्छरों से बचाना मुश्किल है इसलिए बच्चों के कपड़ों पर मॉस्क्यूटो रिप्लेंट लगाएं और पूरी आस्तीन के कपड़े पहनाएं। डायरिया-जॉन्डिस जैसी बीमारियों से बचने के लिए बाहर का खाना न खुद खाएं, न बच्चों को खिलाएं। बाहर के खुले खाने पर मक्खी-मच्छर बैठते हैं, जिससे इंफेक्शन होता है।
तुलसी और नीम का तेल
शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत हो तो बीमारी जल्दी नहीं घेरती। हर सुबह 4-5 तुलसी की पत्ती को अच्छी तरह से धोकर खाएं। इससे सर्दी-जुकाम में राहत मिलती है। गर्म पानी के साथ तुलसी चबाकर खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। घर के खिड़की-दरवाजों के कोने में नीम का तेल लगाएं। इसकी खुशबू से मच्छर भाग जाते हैं। नीम के तेल का दीया जलाने से भी मच्छर भाग जाते हैं।
कपूर, लौंग व इलायची का कमाल
मुलायम कॉटन के टुकड़े में कपूर, दो इलायची हल्की खुली हुई और दो लौंग भरकर धागे से लपेटकर ताबीज की तरह बनाकर बच्चों के साथ ही अपने हाथों में भी बांध लें। इससे मच्छर पास नहीं आते। कूलर का पानी रोज बदल कर साफ करें। मच्छर ऐसी जगहों पर जमे पानी में पनपते हैं। इसलिए सफाई का ध्यान रखें।
नीबू-लौंग से दूर रहते हैं मच्छर
मच्छरों से बचने के लिए आप चाहें तो नींबू में हल्का कट लगाकर उसमें दो-तीन लौंग लगाकर कमरों में रख दें। इससे मच्छर नहीं आते। अगर बरसाती कीड़े ने काट लिया हो तो उस स्थान पर लौंग के फूल लगाने से काफी राहत मिलती है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »