गृह मंत्री अमित शाह ने ली शपथ: मैं भारत की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए खुद को समर्पित करता हूं

नई दिल्‍ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को भारत की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने और देशवासियों के बीच संदेश फैलाने के लिए खुद को समर्पित करने का संकल्प लिया।
केंद्रीय मंत्री ने यह शपथ भारत के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की 145वीं जयंती के अवसर पर ली। उनकी जयंती साल 2014 से ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के रूप में मनाई जा रही है।
शाह ने ट्वीट किया, “मैं पूरी दृढ़ता से कहता हूं कि मैं राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए खुद को समर्पित करता हूं और अपने साथी देशवासियों के बीच इस संदेश को फैलाने के लिए कड़ी मेहनत करता रहूंगा।”
उन्होंने आगे कहा, “मैं अपने देश के एकीकरण की भावना में यह प्रतिज्ञा लेता हूं, जो सरदार वल्लभ भाई पटेल की दृष्टि और कार्यों से संभव हो पाई है। मैं अपने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने में अपना योगदान देने का संकल्प लेता हूं।”
गृहमंत्री ने एक कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा, “राष्ट्रीय एकता के प्रतिबिंब व हर भारतीय हृदय में बसने वाले लौहपुरुष सरदार पटेल जी को कोटिश: नमन। आजादी के बाद सैकड़ों रियासतों में बिखरे भारत का एकीकरण कर, उन्होंने आज के मजबूत भारत की नींव रखी। उनका दृढ़ नेतृत्व, राष्ट्र समर्पण व विराट योगदान भारत कभी नहीं भुला सकता।”
गृहमंत्री ने आगे कहा, “संविधान एवं सनातन के संतुलन के अद्वितीय प्रतीक सरदार पटेल ने देश के एकीकरण से लेकर सोमनाथ मंदिर के पुननिर्माण तक अपने जीवन का क्षण-क्षण भारत में एक राष्ट्र का भाव जागृत करने के लिए अर्पित किया। कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से ऐसे महान राष्ट्रभक्त लौहपुरुष सरदार पटेल के चरणों में वंदन।”
गुजरात के नडियाड में 31 अक्टूबर 1875 को जन्मे पटेल का 15 दिसंबर 1950 को मुंबई में निधन हो गया था।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *