स्टेट बैंक के ब्याज दरें बढ़ाने से होम loan, ऑटो लोन की EMI बढ़ी

नई दिल्‍ली। देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने loan की दरों में बढ़ोतरी कर दी है, इसके बाद बैंक से लिया गया सभी तरह का loan महंगा हो जाएगा, अगर आपने होम लोन या ऑटो लोन लिया है तो ज्यादा EMI देने के लिए तैयार हो जाइए। SBI ने MCLR की दर में 0.05 फीसदी की बढ़ोतरी की है। लोन की नई दरें आज से ही लागू हो गई हैं।

देश के सबसे बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट को स्थिर रखने के फैसले के बाद अब बैंक ने अपने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड लैंडिंग रेट में 0.5 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। एसबीआई ने  42 करोड़ ग्राहकों को झटका दिया, MCLR की दर बढ़ाकर होम लोन, ऑटो लोन भी महंगा किया ।

अब एसबीआई की 1 साल की MCLR दर 8.5 से बढ़कर 8.55 फीसदी हो गई है। वहीं 2 साल की एमसीएलआर की दर 8.6 फीसदी से बढ़कर 8.65 फीसदी हो गई है। 3 साल की MCLR अब 0.05 फीसदी बढ़कर 8.75 फीसदी हो गई है।

इससे पहले ICICI बैंक, यूनियन बैंक, डीसीबी बैंक और लक्ष्मी विलास बैंक ने भी लोन की दरों में बढ़ोतरी की थी। इन सभी बैंकों ने MCLR की दरें बढ़ाई थीं। ICICI बैंक ने लोन की दरों में 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। ICICI बैंक की नई MCLR की दर 8.8 फीसदी है।

यूनियन बैंक ने एमसीएलआर की दर में 0.05 फीसदी और लक्ष्मी विलास बैंक ने 0.15 फीसदी की बढ़ोतरी की है। वहीं डीसीबी बैंक ने भी एमसीएलआर की दर में 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

आज से लागू हुए नए रेट

नई ब्याज दर आज से लागू हो गई है। इससे लोगों को अब सभी प्रकार के लोन जैसे कि होम, पर्सनल, वाहन, शिक्षा आदि के लिए ज्यादा ईएमआई देनी होगी।

इतनी अवधि वाले लोन पर मार

बैंक ने तीन साल तक की अवधि वाले लोन पर ब्याज दरों को बढ़ाया है। अब बैंक का एक महीने की अवधि वाला एमसीएलआर (मॉर्जिनल कॉस्ट ऑफ लैंडिंग रेट) 8.15 फीसदी से बढ़कर 8.20 फीसदी हो गया है। वहीं एक साल की अवधि वाला एमसीएलआर 8.50 फीसदी से बढ़कर 8.55 फीसदी हो गया है। वहीं तीन साल की अवधि वाले लोन के लिए आपको 8.70 फीसदी की जगह 8.75 फीसदी ब्याज देना होगा।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »