घर की सजावट: लिविंग रूम पर ही नहीं, बेडरूम पर भी दें ध्‍यान

घर की सजावट के बारे में प्‍लान बनाते वक्‍त हमारा सारा ध्‍यान लिविंग रूम पर ही रहता है। घर के बाकी हिस्‍सों विशेषकर बेडरूम को हम भूल जाते हैं। बेडरूम में खूबसूरत बेड लगाने के साथ-साथ और भी कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिनकी हमें अनदेखी नहीं करनी चाहिए। आप भी जानिए ऐसी 5 चीजों के बारे में…
लैम्‍प और लाइटिंग
ऐसा सोचने की भूल कतई न करें कि बेडरूम केवल आराम करने और सोने की जगह है। बेडरूम वह जगह है जहां से आपका मूड तय होता है। बेड के कोने में अच्‍छी सी लाइट आपके मू ड को रोमांटिक बनाने के लिए जरूरी है।
आर्टवर्क की न करें अनदेखी
अक्‍सर आपने देखा होगा कि लोग लिविंग रूम में ही दीवार पर आर्टवर्क लगाते हैं। यदि आप बेडरूम में भी दीवार पर अच्‍छी सी पेंटिंग लगाएं तो यह सोते और जागते वक्‍त आपके मूड को खुशनुमा बनाए रखता है।
डार्क कलर से बचें
बेडरूम की दीवारों पर भूलकर भी भड़कीले रंगों का प्रयोग न करें। इससे निगेटिव एनर्जी आती है। बेहतर होगा कि बेडरूम की दीवारों पर आप हल्‍के और प्राकृतिक रंगों का प्रयोग करें।
जरूरत से ज्‍यादा फर्नीचर न हो
बेडरूम के साइज को देखकर आपको फर्नीचर का चुनाव करना चाहिए। बेडरूम में बहुत भारी-भरकम फर्नीचर रखने के बजाए ऐसा फर्नीचर लगाना चाहिए, जिसमें आपको स्‍टोरेज स्‍पेस भी मिल सके। इससे आपका सामान इधर-उधर नहीं बिखरेगा और आप का कमरा खुला-खुला भी रहेगा।
बेडरूम में बिस्‍तर हो आपका मनपसंद
अक्‍सर देखने में आता है कि जल्‍दबाजी में लोग बेड पर कोई भी बेडशीट बिछाकर काम चला लेते हैं। ऐसा करना सही नहीं है। बेडशीट साफ-सुथरी और आपके मनपसंद रंग की होनी चाहिए। एक बात और ध्‍यान देने वाली है कि अपने बेड पर आप जरूरत से ज्‍यादा तकिए ओर कुशन न रखें। इससे रात में आपकी नींद खराब हो सकती है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »