Hodal के विद्यार्थियों ने क‍िया संस्कृति विश्वविद्यालय का भ्रमण

मथुरा। संस्कृति विश्विवद्यालय में Hodal के एचजीएम सीनियर सैकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों ने कैंपस विजिट के दौरान विवि की अत्याधुनिक प्रयोगशालाओं, कंप्यूटर लैब, डिजिटल लाइब्रेरी, आयुर्वेदिक व यूनानी कालेज और यहां के सुंदर वातावरण का अवलोकन किया। अवलोकन के पश्चात सभागार में इन विद्यार्थियों को विवि के कुलपति ने उज्ज्वल भविष्य के लिए की जाने वाली तैयारियों के बारे में विस्तार से बताया।

Hodal के एचजीएम सीनियर सैकेंडरी के छात्र-छात्राओं ने विश्वविद्यालय कैंपस का अवलोकन करने के बाद हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि इतनी सुविधाओं और खूबसूरत माहौल वाले शैक्षणिक संस्थान में हर विद्यार्थी का पढ़ने का मन करेगा।

इस मौके पर विद्यार्थियों से मुखातिब होते हुए संस्कृति विश्वविद्यालय के कुलपति राणा सिंह ने कहा कि हर विद्यार्थी को प्रतिदिन छह से आठ घंटे पढ़ना चाहिए। मन लगाकर कुर्सी टेबल पर बैठकर पढ़ने वाले विद्यार्थी को सफलता मिलती है। उन्होंने कहा कि दो तरह के लोग होते हैं, एक वो जो सफलता को ढूंढ़ते हैं और दूसरे वे होते हैं जिनको सफलता ढूंढ़ती है। पढ़ाई के दौरान अन्य काम को मना करने की आदत डाल लें, सोशल मीडिया का इस्तेमाल उपयोगिता पर ही करें। अपनी पढ़ाई के लिए अपनी टेबल के सामने टाइम टेबल बनाकर लगाएं और उसका कड़ाई से पालन करें।

डा. राणा सिंह ने बच्चों को टिप्स देते हुए कहा कि पढ़ाई के दौरान विद्यार्थी का स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा तो पढ़ाई डिस्टर्ब नहीं होगी। इसके लिए बैलेंस डाइट लें। रोजाना कम से कम 15 मिनट व्यायाम जरूर करें। सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करने से याद अच्छा होता है। लगभग दो सौ बच्चों के इस दल के साथ एचजीएम सीनियर सैकेंडरी स्कूल होडल के शिक्षक नरेश रावत, गिरधर रावत तथा बालकिशन भी थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »