हॉकी इंडिया ने कोच Rolant Oltmans बर्खास्त

नई दिल्ली। हॉकी इंडिया ने कड़ा निर्णय लेते हुई भारतीय हॉकी टीम के मुख्य कोच Rolant Oltmans को बर्खास्त कर दिया है। उनकी जगह डेविड जॉन लेंगे। ओल्टमंस ने साल 2013 में टीम के हाई फरफॉर्मेंस कोच के रूप में टीम में जिम्मेदारी संभाली थी। इसके बाद साल 2015 में पॉल वेन एस के कोच पद से इस्तीफा देने के बाद उन्हें टीम के मुख्य कोच की जिम्मेदारी दी गई थी। तब से टीम के मुख्य कोच के पद पर बने हुए थे।

ओल्टमंस को पद से हटाए जाने के बाद हॉकी इंडिया ने बयान जारी करते हुए कहा, टीम की फिटनेस और एकजुटना के लिए उन्होंने शानदार काम किया। लेकिन आखिरी में टीम का प्रदर्शन सबसे ज्यादा मायने रखता है। उनके कार्यकाल में टीम का प्रदर्शन बहुत उतार चढ़ाव भरा रहा या कहें अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं रहा। टीम के वर्तमान हाई परफॉर्मेंस निदेशक डेविड जॉन उनकी जगह कोच पद की जिम्मेदारी संभालेंगे जब तक कोई नए कोच के लिए उपयुक्त उम्मीदवार नहीं मिल जाता।

हॉकी इंडिया (एचआई) ने शनिवार को कड़ा फैसला लेते हुए पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच रोलेंट ओल्टमेंस को उनके पद से हटा दिया है। एचआई ने इसका कारण बीते 18 महीनों में टीम के प्रदर्शन में आई गिरावट को बताया है।

एचआई द्वारा जारी किए गए बयान के अनुसार, हाई परफॉर्मेस डायरेक्टर डेविड जॉन टीम के अंतरिम कोच के तौर पर काम करेंगे। एचआई ने यह फैसला अपनी हाई परफॉर्मेस एंड डेवलपमेंट समिति की तीन दिन तक चली बैठक के बाद लिया है जो शनिवार को खत्म हुई।

इस बैठक में 24 सदस्यों ने हिस्सा लिया था, जिसमें चयनसमिति के अध्यक्ष हरबिंदर सिंह, और उनके साथी बी.पी. गोविंदा, वी भास्करन, थोएबा सिंह, ए.बी. सुबैया और आर.पी. सिंह शामिल थे।
इनके अलावा टीम के मौजूदा खिलाड़ी जयदीप कौर, सरदार सिंह, पी.आर. श्रीजेश, मनप्रीत सिंह भी ओल्टमैंस के साथ मौजूद थे। इनके अलावा, जुगराज सिंह, अर्जुन हलप्पा, हैंस स्टीडर, स्कॉट कोनवे, डेविड जॉन, एलेना नॉर्मेन भी शामिल थे।

एचआई के बयान में कहा गया है, “इस बैठक का मकसद हाल ही में हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल्स और यूरोप दौरे पर राष्ट्रीय पुरुष टीम के प्रदर्शन का आकलन करना था। साथ ही आने वाले टूर्नामेंट में टीम के विजयी पथ पर लौटने के लिए जरूरी कदम उठाना था।”

बता दें कि 2013 में हॉकी इंडिया ने रोलेंट ओल्टमेंस को हाई परफॉर्मेंस डायरेक्टर बनाया था जिसके बाद उन्हें 2015 में पॉल वैन ऑस की जगह टीम का मुख्य कोच बनाया गया था। हॉकी इंडिया ने रोएंट ओल्मंस के योगदानों के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।
-एजेंसी