हिन्दुस्तान कॉलेज की छात्रा को मिला यू ट्यूब क्रिएटर अवार्ड

मथुरा। शारदा ग्रुप के प्रतिष्ठित संस्थान हिन्दुस्तान काॅलेज ऑफ साइंस एंड टेक्नोलाॅजी के कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में सेकंड ईयर की स्‍टुडेंट प्राची भारद्वाज ने यू-ट्यूब चैनल पर यू-ट्यूब सिल्वर क्रिएटर अवार्ड हासिल किया। सिल्वर क्रिएटर पुरस्कार चैनल की सदस्यता संख्या पर आधारित होते हैं। यह पुरस्कार जारी करने से पहले प्रत्येक चैनल की समीक्षा की जाती है और यह सुनिश्च‍ित किया जाता है कि चैनल यू-ट्यूब के दिशा निर्देश का पालन कर रहा है। यू-ट्यूब सिलवर क्रिएटर अवार्ड 1 लाख की सदस्यता संख्या होने पर दिया जाता है।

इस अवसर पर संस्थान के निदेशक डाॅ. राजीव कुमार उपाध्याय ने छात्रा प्राची भारद्वाज को बधाई देते हुये बताया कि भारतीय श‍िक्षा प्रणाली मुख्य रूप से चिन्हों पर आधारित है और आंकड़ों की नकल कर रही है, लेकिन इसमें उन विषयों और अवधारणाओं की सही समझ पर बहुत कम ध्यान दिया गया है, जिनके कारण छात्र कम उम्र में ही पढ़ाई में रुचि खो देते हैं और जो उनके भविष्य करियर पर प्रभाव डालते हैं।

उन्होंने बताया कि प्राची भारद्वाज का यह चैनल वर्तमान में आईसीएसई छात्रों के लिये बहुत उपयोगी है और आज एक लाख सब्सक्राइबर पार कर चुका है।

इस अवसर पर छात्रा प्राची भारद्वाज ने बताया कि हमारा मुख्य ध्यान जीव विज्ञान, इतिहास, राजनीति विज्ञान, कम्प्यूटर, भूगोल, अंग्रेजी जैसे कठिन विषयों को बहुत सरल और आसान भाषा में समझाना है जो अध्ययन को मजेदार बनाने में सहायक है। इसके साथ ही हम छात्रों के बीच महत्वपूर्ण सोच कौशल विकसित करने की कोश‍िश करते हैं और उन्हें कैसे सोचें और क्या सोचें की शक्ति के साथ सक्षम करते हैं।

उन्होंने बताया कि पढ़ाई के अलावा, हम छात्रों को परीक्षा की तैयारी के टिप्स, प्रेरक वीडियो और परीक्षा की चिंता से निपटने के लिए दिन-प्रतिदिन की समस्याओं का समाधान भी प्रदान करते हैं। इसके अलावा हम छात्रों के जीवन शैली सुधार पर वीडियो बनाते हैं, जो मुख्य रूप से छात्र के स्वास्थ्य मापदंडों जैसे कि आहार, नींद और व्यायाम पर केंद्रित है।

इस अवसर कम्प्यूटर साइंस एण्ड इंजीनियरिंग विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ. मुनीष खन्ना समस्त डीन्स, विभागाध्यक्ष, षिक्षकगणों ने छात्रा प्राची भारद्वाज को बधाई एवं शुभकामनायें दींं।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *