Hindu Janajagruti समिति करेगी 109 स्थानों पर ‘गुरुपूर्णिमा महोत्सव’ का आयोजन

आगरा। देशभर में गुरूपूर्णिमा बड़े जोरशोर से मनाने के लिए Hindu Janajagruti समिति करेगी 109 स्थानों पर ‘गुरुपूर्णिमा महोत्सव’ का आयोजन करेगी।

हिन्दुओ के लाखों वर्षों की संस्कृति की अद्वितीय परंपरा है गुरु-शिष्य परंपरा ! राष्ट्र और धर्म संकट में होते हुए सुव्यवस्था निर्माण करने का महत्त्कार्य गुरु-शिष्य द्वारा करने का गौरवशाली इतिहास भारत को प्राप्‍त हुआ है।

भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन के, आर्य चाणक्य ने सम्राट चंद्रगुप्‍त के और समर्थ रामदासस्वामी ने छत्रपति शिवाजी महाराज के माध्यम से तत्कालीन सामाजिक दुष्प्रवृत्तियों का निर्मूलन किया और आदर्श धर्माधिष्ठित राज्यव्यवस्था की स्थापना की।

इस परंपरा हेतु गुरुपूर्णिमा के दिन कृतज्ञता व्यक्‍त करना, अनादि काल से चालू है । इस परंपरा की रक्षा और संवर्धन करने के उद्देश्य से सनातन संस्था और हिन्दू जनजागृति समिति अन्य समविचारी संगठनों ने साथ मिलकर इस वर्ष देशभर में १०९ स्थानों पर ‘गुरुपूर्णिमा महोत्सव’का आयोजन किया है, ऐसा सनातन संस्था ने सूचित किया है।

इस महोत्सव में श्री व्यासपूजन और गुरुपूजन; ‘हिन्दू राष्ट्र स्थापना हेतु हिन्दू संगठन के अद्वितीय कार्य’ इस विषय पर लघुपट; समाज, राष्ट्र और धर्म के प्रति कृतिशील मान्यवरों के विचार, इसके साथ ही‘धर्मविहीन लोकतंत्र और धर्माधिष्ठित ‘हिन्दू राष्ट्र’ इस विषय पर भी मार्गदर्शन किया जाएगा । इस महोत्सव में संकट काल में समाज सहायता हेतु आवश्यक प्रथमोपचार प्रात्यक्षिक और बचाव एवं आक्रमण सिखानेवाले स्वरक्षण प्रात्यक्षिकों का लघुपट विशेष आकर्षण रहेगा ।

यह ‘गुरुपूर्णिमा महोत्सव’ आषाढ पूर्णिमा, शुक्रवार, दिनांक 27 जुलाई 2018 को सायंकाल 5 :00 से 7 :00 आगरा के श्री राधाकृष्ण मंदिर ,नेहरू नगर पर संपन्‍न होगा । सर्व राष्ट्र और धर्म प्रेमी हिन्दू सपरिवार उपस्थित रहकर इस महोत्सव का लाभ उठाएं, ऐसा आवाहन हिन्दू Hindu Janajagruti समिति की ओर से किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »