समय की आवश्यकता है हिन्दी भाषा- Dr. Vajpayee

मथुरा। अमर नाथ शिक्षण संस्थान द्वारा संचालित अमरनाथ गर्ल्स डिग्री कालेज में हिन्दी दिवस के अवसर पर साहित्यिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें महाविद्यालय की सभी छात्राओं ने बढ़चढ़ कर भाग लिया।

अमर नाथ गर्ल्स डिग्री कालेज के प्राचार्य डा. अनिल Vajpayee ने हिन्दी दिवस के अवसर पर छात्राओं को सम्बोधित करते हुये कहा कि हिन्दी ने आज समूचे विश्व में अपनी अलख जगा रखी है । देश विदेश में अधिकांश लोग हिन्दी बोलते व समझते हैं ।

उन्होंने कहा कि हिन्दी से ही आज हिन्दुस्तान की पहचान है । हिन्दी ने अपनी जड़ें गूगल, व्हाट्सऐप, फेसबुक, ट्विटर आदि पर अच्छी तरह से जमा ली हैंं । हिन्दी भाषा के हजारों शब्द अंग्रेजी की बड़ी डिक्शनरी का हिस्सा बन चुके हैं । यह हमारे लिये गर्व की बात है । उन्होंने हिन्दी भाषा को समूचे देश में  उच्च सम्मान दिलाने पर बल दिया ।

हिन्दी दिवस के अवसर पर बी.एड., एम.ए., एम.कॉम, बी.एस.सी., बी.कॉम. बी.ए. की छात्राओं अपनी साहित्यिक एवं रचनात्मकता के द्वारा हिन्दी का गौरव बढ़ाया।

कार्यक्रम में छात्राओं को शैक्षिक एवं विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध्यिों के लिये पुरस्कृत किया गया । इस अवसर पर छात्रा शालिनी, कीर्ति, रेनू के द्वारा प्रस्तुत संगीतमय नाटक ‘कलयुग’ के मंचन के सभी द्वारा सराहा गया।

कार्यक्रम में कोर्डिनेटर डा. मीता सहित सभी शिक्षक विशेष रूप से उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »