चाय, कॉफी, जूस, नींबू-पानी की तरह पॉपुलर हो रहा है हिमालयन सॉल्ट

सुबह उठकर कई लोग चाय, कॉफी, जूस, नींबू-पानी और दूध वगैरह लेते हैं। इनमें से कुछ स्वादिष्ट होते हैं तो कुछ हेल्थ के लिहाज से काफी अच्छे होते हैं। कुछ वक्त से हेल्थ इंडस्ट्री में एक ड्रिंक की काफी चर्चा है। चर्चा इसके टेस्ट नहीं बल्कि हेल्थ बेनिफिट्स के चलते है। हिमालयन सॉल्ट पाकिस्तान के हिमालयी क्षेत्र में पाया जाता है।
बेहद पॉपुलर हो रहा है यह ड्रिंक
हिमालयन सॉल्ट की बात करें तो यह ऐसा नमक है जो कि मिनरल कॉन्टेंट, प्रॉसेसिंग के तरीके और हेल्थ बेनिफिट्स के मामले में सब नमकों से बेहतर है। इसे नमक के साथ पीने से आपको हिमालयन सॉल्ट वॉटर के फायदे मिलते हैं और यह ड्रिंक काफी पॉप्युलर हो रहा है।
डाइजेशन सुधारे
हिमालयन सॉल्ट डाइजेशन में मदद करने वाले एंजाइम्स को स्टिम्युलेट करता है, साथ ही हाइड्रोक्लोरिक एसिड का प्रोडक्शन बढ़ाता है। इससे खाना पचाने में मदद मिलती है। हिमालयन सॉल्ट खाने और पानी का अवशोषण भी बढ़ाता है। जिससे शरीर को बेहतर पोषण मिलता है।
मसल्स में खिंचाव और सिरदर्द से बचाता है
दर्द और क्रैम्प्स इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस के बिगड़ने से होते हैं। सोडियम के अलावा हिमालयन सॉल्ट में पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स होते हैं। ये सब मिलकर मसल कॉन्ट्रैक्शन में आराम पहुंचाते हैं। मैग्नीशियम एंटी-इनफ्लेमेटरी है जो कि सिरदर्द में राहत देता है।
हर सेल को रखे हाइड्रेट
हम जितना पानी पीते हैं, हमारा शरीर उस पूरे पानी का उपयोग नहीं कर पाता। इस कंडीशन में शरीर में पानी जमा हो जाता है। इससे ब्लड का सोडियम डाइल्यूट हो जाता है और सोडियम की मात्रा कम होने लगती है। हिमालयन सॉल्ट से शरीर पानी को अवशोषित कर लेता है औऱ इसका सही इस्तेमाल होता है। इससे शरीर की हर सेल को पोषण मिलता है।
एनर्जी लेवल बढ़ाता है
हिमालयन सॉल्ट में बड़ी मात्रा में एनर्जी बढ़ाने वाले मिनरल्स होते हैं। पानी के साथ हिमालयन सॉल्ट लेने से ये मिनरल्स तेजी से अब्जॉर्ब होते हैं। इससे आपको काफी एनर्जी मिलती है।
दिलाए अच्छी नींद
रिसर्च से पता चला है कि हिमालयन सॉल्ट स्ट्रेस हॉर्मोन एड्रेनलिन और कॉर्टिसॉल को कम करता है जिससे अच्छी नींद आती है। हिमालयन सॉल्ट में मैग्नीशियम होता है जो कि एंटीडिप्रेसैंट है और एंग्जाइटी कम करता है।
एंटी माइक्रॉबियल प्रॉपर्टी
हिमालयन सॉल्ट में नेचुरल एंटीमाइक्रॉबियल प्रॉपर्टीज होती हैं। गला खराब होने पर इससे गरारा करने पर यह हर तरह के टॉक्सिन्स को खींच लेता है।
वेट लॉस में मदद करे
हिमालयन सॉल्ट आपका वजन कम करने में मदद करता है। इसमें पाए जानें वाले मिनरल्स से न सिर्फ आपकी भूख कम होती है बल्कि यह आपके सिस्टम से टॉक्सिन्स भी बाहर करता है। इससे टेम्पररी वेट लॉस में मदद मिलती है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *