हिमाचल की बेटी Aanchal Thakur ने स्कीइंग में देश के लिए जीता पहला पदक, पीएम ने दी बधाई

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Aanchal Thakur को स्कीइंग में भारत के लिए पहला पदक जीतने पर बधाई देते हुए कहा कि पूरा देश उनकी ऐतिहासिक उपलब्धि से आहलादित है. इक्कीस बरस की आंचल ने अंतरराष्ट्रीय स्कीइंग महासंघ द्वारा तुर्की में आयोजित अल्पाइन एडेर 3200 कप में कांस्य पदक जीता.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Aanchal Thakur को स्कीइंग में भारत के लिए पहला पदक जीतने पर बधाई देते हुए कहा कि पूरा देश उनकी ऐतिहासिक उपलब्धि से आहलादित है.

 

इक्कीस बरस की आंचल ने अंतरराष्ट्रीय स्कीइंग महासंघ द्वारा तुर्की में आयोजित अल्पाइन एडेर 3200 कप में कांस्य पदक जीता. हिमाचल प्रदेश की आंचल ठाकुर ने स्कीइंग में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का नाम रोशन किया है. मनाली की रहने वाली आंचल ठाकुर ने स्कीइंग में भारत के लिए पहला मेडल जीता है. भारत के लिए स्कीइंग में यह पहला मेडल है.

मंगलवार को तुर्की में हुई एक अंतरराष्ट्रीय स्तर की स्कीइंग प्रतियोगिता में आंचल ने कांस्य पदक अपने नाम किया है. अंतरराष्ट्रीय स्कीइंग प्रतियोगिता में पदक जीतने वाली आंचल भारत की पहली खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एल्पाइन एज्डेर 3200 कप में कांस्य पदक अपने नाम किया है.

पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा,‘‘ शाबाश आंचल स्कीइंग में अंतरराष्ट्रीय पदक जीतने के लिए. पूरा देश आपकी इस उपलब्धि से खुश है. भविष्य के लिए शुभकामनाएं.’’

 

पीएम मोदी के अलावा खेलमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने भी आंचल को बधाई दी है.

बता दें कि एल्पाइन एज्डेर 3200 कप का आयोजन स्की इंटरनेशल फेडरेशन (FIS) करता है. आंचल ने यह मेडल स्लालम (सर्पिलाकार रास्ते पर स्कीइंग दौड़) रेस कैटेगरी में जीता है. आंचल ठाकुर मनाली के बुरूआ गांव से संबंध रखती हैं.

तुर्की में छह से नौ जनवरी तक आयोजित अंतरराष्ट्रीय स्कीइंग प्रतियोगिता में आंचल ठाकुर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कई देशों के खिलाड़ियों को पछाड़ा और कांस्य पदक अपने नाम किया. तुर्की के पैलनडोकेन स्कीइंग सेंटर में आंचल ने भारत की ओर से इतिहास रचने के बाद खुशी जताई.

टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में Aanchal Thakur ने कहा, ‘महीनों की कड़ी ट्रेनिंग के बाद आखिरकार मेरी मेहनत रंग लाई. मैंने यहां अच्छी शुरुआत की और शुरुआत में ही बढ़त बना ली, जिसकी बदौलत मैंने इस रेस में तीसरा स्थान हासिल किया.’
-एजेंसी