Hero ने पेश किया पहला तीन पहिये वाला स्कूटर

Hero Electric ने ऑटो एक्सपो में देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्राइक (तीन पहिये वाला स्कूटर) पेश किया। Hero Electric AE-3 नाम के इस तीन पहिये वाले स्कूटर में कई लेटेस्ट फीचर के साथ बेहतर परफॉर्मेंस मिलेगा।
Auto Expo 2020 में ऑटोमोबाइल कंपनियों का फोकस इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्स पर ज्यादा दिख रहा है।
आइए आपको हीरो के इस तीन पहिये वाले स्कूटर के बारे में डीटेल में बताते हैं-
पावर और रेंज
हीरो इलेक्ट्रिक AE-3 ट्राइक में 3.0kW का मोटर और 48V/2.4kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है। इसकी बैटरी को फुल चार्ज में होने में 5 घंटे का समय लगेगा। कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक ट्राइक 100 किलोमीटर तक चलेगा। इसकी टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा है।
​मॉडर्न इलेक्ट्रिक ट्राइक
इंटरनेशनल मार्केट में उपलब्ध अन्य मॉडर्न ट्राइक की तरह हीरो इलेक्ट्रिक का यह ट्राइक भी सेल्फ-स्टैंडिंग स्टेबिलिटी फीचर से लैस है। इसके लिए इसमें जाइरोस्कोप दिया गया है। इस ट्राइक में एक ‘ऑटो बैलेंस पार्क’ स्विच है, जिससे पार्किंग के दौरान यह खुद बैलेंस बना लेता है। इस तीन पहिये वाले स्कूटर में रिवर्स असिस्ट भी है, जो काफी उपयोगी होगा, क्योंकि इसका वजन 140 किलोग्राम है।
लेटेस्ट फीचर्स से लैस
हीरो इलेक्ट्रिक के इस ट्राइक में फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया गया है, जिसमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, जीपीएस, रियल टाइम ट्रैकिंग और जियो-फेंसिंग जैसी सुविधाएं मिलती हैं। इनके अलावा इस इलेक्ट्रिक ट्राइक में मोबाइल चार्जर और वॉक असिस्ट जैसे फीचर भी मौजूद हैं। ब्रेकिंग की बात करें, तो फ्रंट में दो डिस्क और रियर में सिंगल डिस्क ब्रेक दिए गए हैं।
कीमत
थ्री-व्‍हीलर सेट-अप, बेहतर परफॉर्मेंस और लेटेस्ट फीचर्स के चलते इसके किफायती होने की उम्मीद नहीं की जा रही है। हीरो इलेक्ट्रिक ट्राइक की कीमत 1.5-2 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है। भारतीय बाजार में इसे सीधे टक्कर देने वाला कोई दूसरा ट्राइक अभी नहीं है, यानी यहां ग्राहकों के लिए यह तीन पहिये वाला स्कूटर यूनीक चॉइस होगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *