सरकार ने द‍िया 63 लाख RT-PCR टेस्टिंग किट का ऑर्डर

नई द‍िल्ली। भारत सरकार ने COVID-19 टेस्‍ट को बढ़ाने के लिए 63 लाख RT-PCR टेस्टिंग किट के आदेश दिए गए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी ने कहा है कि अगले महीने में 53 लाख भारतीयों के टेस्‍ट का लक्ष्‍य रखा गया है इसलिए टेस्‍ट किट में खराबी के लिए बैकअप प्रदान करने के लिए थोड़ी अधिक मात्रा में ऑर्डर दिया गया है। भारत के लिए RT-PCR टेस्टिंग किट की आपूर्ति दक्षिण कोरिया, जर्मनी, अमेरिका और चीन की कंपनियां करेंगी।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने अनुमान लगाया कि किट का पहला बैच 10 मई के बाद भारत में आना चाहिए और बाकी चरणबद्ध तरीके से आपूर्ति की जाएगी। भारत द्वारा दक्षिण कोरिया में ‘सीजेन’ और ‘एसडी बायोसेंसर’, जर्मनी में ‘एल्टन डायग्नोस्टिक’, यूएसए में ‘लाइफ टेक्नोलॉजीज’ और चीन में ‘शंघाई फोरम’ कंपनियों को ऑर्डर दिए गए हैं। इन कंपनियों में से दक्षिण कोरिया के एसडी बायोसेंसर को आरटी-पीसीआर पीसीआर की भारत की प्रारंभिक आवश्यकता को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद इसे दोहराने का आदेश मिला है।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर- ICMR) के अनुसार COVID 19 संक्रमण के इलाज के लिए मानक प्रोटोकॉल के तहत गले या नाक के स्‍वाब का आरटी- पीसीआर (RT-PCR) टेस्‍ट किया जाता है, जो प्रारंभिक अवस्था में वायरस का पता लगाता है। यह उच्च प्रमाणिक दर के साथ निदान के लिए सबसे विश्वसनीय तरीका भी माना जाता है।
– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *