स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा ऐलान: देशभर में मुफ्त लगाई जाएगी कोरोना की वैक्सीन

नई दिल्‍ली। देशभर में चल रहे कोरोना वैक्सीनेशन के ड्राई रन के बीच स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि देशभर में कोरोना की वैक्सीन मुफ्त में लगाई जाएगी। दिल्ली में कोरोना वैक्सीनेशन के ड्राई रन का जायजा लेने के बाद पत्रकारों से बातचीत में हर्षवर्धन ने कहा कि सिर्फ दिल्ली ही नहीं, पूरे देश में कोरोना की वैक्सीन मुफ्त में लगाई जाएगी।
मुफ्त जरूर, लेकिन सबको नहीं लगेगा टीका
हालांकि, यहां यह बात महत्वपूर्ण है कि सभी नागरिकों को कोरोना का टीका नहीं लगेगा। सरकार पहले भी कई मौकों पर स्पष्ट कर चुकी है कि सभी भारतीयों को टीका लगाने की जरूरत ही नहीं होगी। सिर्फ उतनी आबादी को टीका लगाया जाएगा, जिससे कोरोना के प्रति हर्ड इम्युनिटी विकसित हो जाए यानी कोरोना संक्रमण की चेन टूट जाए। हां, अब स्वास्थ्य मंत्री ने स्पष्ट कर दिया है कि जिन्हें भी कोरोना की वैक्सीन लगेगी, उनसे इसके लिए एक भी पैसा नहीं लिया जाएगा। टीका किन्हें लगेगा, ये सरकार चिह्नित कर रही है। पहले चरण में 51 लाख लोगों को टीका लगाया जाएगा जिनमें हेल्थकेयर वर्कर, कोरोना वॉरियर, 50 साल से ज्यादा उम्र के लोग या किसी अन्य गंभीर बीमारी से पीड़ित लोग होंगे।
स्वास्थ्य मंत्री ने भी लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की
स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी भी वैक्सीन को लेकर लोगों से अफवाहों से बचने की गुजारिश की है।
हर्षवर्धन ने कहा, ‘मैं लोगों से अपील करता हूं कि अफवाहों पर ध्यान न दें। वैक्सीन की सुरक्षा और उसकी कारगरता सुनिश्चित करना हमारी पहली प्राथमिकता है। पोलियो उन्मूलन के लिए टीकाकरण के वक्त भी तमाम तरह की अफवाहें फैली थीं लेकिन लोगों ने वैक्सीन लिया और अब भारत पोलियो-मुक्त है।’
हर्षवर्धन ने वैक्सीनेशन के ड्राई रन का लिया जायजा
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शनिवार को दिल्ली के गुरु तेगबहादुर अस्पताल पहुंचकर कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन का जायजा लिया। बता दें कि देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के कुल 116 जिलों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन चल रहा है। इसके लिए कुल 259 वैक्सीनेशन बूथ बनाए गए हैं। दरअसल, ड्राई रन में किसी वैक्सीन का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है बल्कि सिर्फ इसकी जांच की जा रही है कि वैक्सीनेशन के लिए बनाई गई योजना कितनी कारगर है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *