Amitabh Chaudhry के एक्सिस बैंक का सीईओ बनने की चर्चा, एक्‍सिस के शेयरों में आया उछाल

नई दिल्‍ली। HDFC लाइफ के सीईओ Amitabh Chaudhry के एक्सिस बैंक के नए प्रमुख बनने की चर्चा से एक्‍सिस बैंक के शेयरों में 2 प्रतिशत का उछाल आया है। पिछले कुछ दिनों से Amitabh Chaudhry एचडीएफसी लाइफ के शेयर लगातार बेच रहे हैं जिससे इस अफवाह को बल मिला है।

एचडीएफसी लाइफ के एमडी और सीईओ Amitabh Chaudhry ने अप्रैल से अगस्त के बीच में 55.77 करोड़ रुपए के अपने शेयर बेचे हैं। इसीसे ये इस अफवाह को बल मिला है कि वो देश की तीसरी सबसे बड़ी बैंक एक्सिस बैंक के सीईओ बनने वाले हैं। अभी शिखा शर्मा एक्सिस बैंक की CEO हैं।

अंग्रेजी अखबार इकॉनॉमिक टाइम्‍स के अनुसार शेयर बाजार में होने वाली ब्लॉक डील के आंकड़े इकट्ठा करने पर पता चला है कि चौधरी ने 26 अप्रैल से 20 अगस्त के बीच NSE पर HDFC लाइफ के 1,162,044 शेयर बेचे हैं। लिस्टिंग के बाद अब तक HDFC लाइफ का शेयर 50 फीसदी चढ़ गया है।
एक सूत्र के मुताबिक ‘अमिताभ ने इंटरव्यू दिया था और रिजर्व बैंक की अंतिम मंजूरी का इंतजार है।’

चौधरी HDFC लाइफ इंश्योरेंस के साथ 2010 में जुड़े थे। उनके नेतृत्व में ही देश की तीसरी सबसे बड़ी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की लिस्टिंग हुई। आज की तारीख में HDFC लाइफ सबसे ज्यादा वैल्यू वाली लाइफ इंश्योरेंस कंपनी है।

कंपनी का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ के पार पहुंच गया है।एक्सिस बैंक ने एगॉन जेंडर को CEO की तलाश करने के लिए नियुक्त किया था। ये कंपनी वैश्विक स्तर पर बड़ों पदों की नियुक्ति में भूमिका निभाती है।

एक्सिस बैंक की मौजूदा सीईओ शिखा शर्मा का कार्यकाल 31 दिसंबर को खत्म हो रहा है। उनकी दोबारा नियुक्ति पर रिजर्व बैंक ने सवाल उठाया था। बैंक ने MD और CEO पद के लिए रिजर्व बैंक को मंजूरी के लिए 3 नाम दिए हैं।

केजरीवाल रिसर्च के अरुण केजरीवाल के मुताबिक ‘किसी व्यक्तिगत मामले पर टिप्पणी पर करना सही नहीं है पर ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि वो नई पारी से पहले HDFC लाइफ में अपनी हिस्सेदारी घटा रहे हैं।’

ट्रेडर्स में भी ये अफवाह है कि चौधरी एक्सिस बैंक के प्रमुख बनने जा रहे हैं। इस खबर के बाद आज एक्सिस बैंक के शेयर में उछाल देखा गया।एक्सिस बैंक का शेयर शुक्रवार को 1.31 फीसदी की तेजी के साथ 639 रुपए पर कारोबार कर रहा था।
दूसरी तरफ HDFC लाइफ के शेयर में गिरावट देखी गई। HDFC लाइफ का शेयर 0.5 फीसदी गिरकर 465 रुपए के आसपास कारोबार कर रहा था।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »