Alliance Air की CEO नियुक्त की गईं हरप्रीत सिंह

नई दिल्‍ली। सरकार ने एयर इंडिया की सब्सिडियरी एयरलाइन, Alliance Air के लिए एक महिला प्रमुख को चुना है। वह फिलहाल एयर इंडिया में एग्जिक्युटिव डायरेक्टर थीं।
हरप्रीत सिंह को अलायंस एयर का CEO नियुक्त किया गया है। इंडियन एविएशन के लिए यह पहला मामला है जब किसी महिला को सीईओ नियुक्त किया गया है। हरप्रीत सिंह 1988 में एयर इंडिया की पहली महिला पायलट के रूप में नियुक्त की गई थीं। हालांकि वह स्वास्थ्य कारणों से ज्यादा दिन तक विमान नहीं उड़ा पाईं, लेकिन वह फ्लाइट सेफ्टी एरिया में लगातार काम करती रहीं। 32 साल बाद फिर से इतिहास दोहराया गया और वह किसी इंडियन एयरलाइन की पहली महिला प्रमुख नियुक्त की गई हैं।
एयर इंडिया में थीं एग्जिक्युटिव डायरेक्टर
हरप्रीत सिंह वर्तमान में एयर इंडिया में एग्जिक्युटिव डायरेक्टर, फ्लाइट सेफ्टी हैं। उनकी जगह पर कैप्टन निवेदिता भसीन, जो वर्तमान में एयर इंडिया में सीनियर कमांडर के रूप में हैं, उन्हें एग्जिक्युटिव डायरेक्टर, फ्लाइट सेफ्टी नियुक्त किया गया है। निवेदिता भसीन BOEING 787 DREAMLINER जैसी फ्लाइट उड़ाती हैं।
अगले आदेश तक बनी रहेंगी सीईओ
एयर इंडिया के सीएमडी राजीव बंसल ने कहा कि हरप्रीत सिंह अगले आदेश तक अलायंस एयर की सीईओ रहेंगी। कैप्टन निवेदिता भसीन को कई अन्य जिम्मेदारी भी दी गई है। एयर इंडिया बिकने वाली है, ये हम सभी जानते हैं लेकिन अलायंस एयर इस डील का हिस्सा नहीं होगी।
अलायंस एयर PSU बनी रहेगी
एयर इंडिया के बिकने के बाद भी वह पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग बनी रहेगी। एयर इंडिया के पुराने बोइंग 747 अलायंस एयर को ट्रांसफर करने की तैयारी है। फिलहाल सरकार एयर इंडिया को बेचने के लिए लगातार कोशिश कर रही है। इसकी समय सीमा भी बढ़ाई जा रही है और बोली प्रक्रिया को भी लगातार आसान किया जा रहा है।
महिला पायलट में हम काफी आगे
भारतीय एयरलाइन्स ने पायलट के रूप में महिलाओं की भागीदारी लगातार बढ़ाने की कोशिश की है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि महिला पायलट का ग्लोबल ऐवरेजज 2-3 पर्सेंट है जबकि भारत में यह 10 फीसदी है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *