सफेद होने लगे हैं बाल तो natural colours करें एप्‍लाई

नई दिल्‍ली। बाल  सफेद होने लगे हैं तो natural colours एप्‍लाई करें।  बिगड़ी लाइफस्टाइल, अनहेल्दी डाइट हेबिट्स और बढ़ते स्ट्रेस जैसे कारणों के चलते अब कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं। इन सफेद बालों को काला करने के लिए केमिकल्स वाले कलर्स लगाने से बालों को नुकसान पहुंचता है।
केमिकल्स वाले कलर्स की बजाय natural colours से आप घर में ही आसान उपाय अपनाकर समय से पहले सफेद हुए बालों को आसानी से काला कर सकते हैं।

कुछ आसान natural colours –

कढ़ी पत्ता

ये सबसे ज्यादा सहायक है आपके बालों को काला करने में। खाने के अलावा भी इससे आप अपने बालों को काला कर सकते है। आपको बस करना ये होगा कि रात को सोने से पहले 6-7 कढ़ी पत्ते डालकर सरसों का तेल गर्म करें। इससे 10 मिनट सिर की मसाज करें। फायदा पहुंचेगा।

अंडा

अंडा तो सब खाते होंगे, लेकिन अब आपको बता दें कि इसके बालों पर लागने से भी आपकी ये समस्या दूर हो जाती है। आपको बता दे कि आप कच्चा अंडा लेकर उससे अपने बालों की मसाज करें। बस ध्यान दें कि ठीक 15 मिनट बाद आपको शैंपू करना जरूरी हैा अगर ऐसा आप हफ्ते में 2 या 3 बार करते है तो इससे आपके सफेद बालों की समस्या जल्दी खत्म होगी।

देसी घी

सुनकर अजीब लगेगा लेकिन हफ्ते में 3 बार बालों की जड़ों में देसी घी लगाने से फायदा होता है। लेकिन ध्यान दे कि ऐसा आपको केवन हफ्ते में 3 बार ही करें और घी सिर्फ जड़ों में ही लगाए।

कपूर

ऑलिव ऑयल को हल्का गरम करें और इसमें कपूर मिलाकर बालों की मसाज करें।

दही

आधा कटोरी दही में एक छोटा चम्मच नमक और काली मिर्च मिलाकर बालों में लगाएं।

चाय का पानी

हर घर में चाय तो बनती ही है। बस आपको करना ये होगा कि इस चाय के पानी को लोहे की कड़ाही में उबालें। इसमें थोड़ा कत्था औक कॉफी पाउडर डालकर बालों की जड़ में लगाएं।

एलोवेरा

बलों की जड़ों में एलोवेरा जैल लगाकर मसाज करें।

इन सब में सबसे जरूरी बात ये है कि आप जो भी करें ध्यान दें कि आपको 15 मिनट बाद तो शैंपू करना ही है। 15 मिनट से ज्यादा कोशिश करिए कि natural colours भी अपने बालों में ज्यादा देर तक ना रखें।

Health Desk: Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »