गुरु पूर्णिमा पर गोरक्षपीठाधीश्वर के रूप में CM Yogi का आशीर्वाद लेने जुटी भक्‍तों की भीड़

नई दिल्‍ली। गुरु पूर्णिमा पर गोरक्षपीठाधीश्वर के रूप में CM Yogi आदित्यनाथ का आशीर्वाद लेने के लिए सुबह से गोरखनाथ मंदिर में भक्‍तों की भीड़ जुटी है। इसके पहले मुख्‍यमंत्री ने अपने ब्रह्मलीन गुरु अवेद्यनाथ की पूजा की।

मंदिर में सुबह 5 बजे से ही गुरु पूर्णिमा का अनुष्ठान शुरू हो गया था। सुबह 5 बजे से 6 बजे तक गोरक्षपीठाधीश्वर CM Yogi आदित्यनाथ ने महायोगी गुरु गोरखनाथ का पूजन कर रोट का प्रसाद चढ़ाया। उसके बाद मंदिर के सभी देव विग्रहों की पूजा अर्चना की गई। सुबह 6.30 बजे से 7 बजे तक सामूहिक आरती और भजन हुआ। कार्यक्रम में गोरखनाथ मंदिर के सभी पुजारी और मंदिर के निकट सहयोगी शामिल हैं।

गुरु के श्रीचरणों में आस्था रखने वालों ने आषाढ़ पूर्णिमा के दिन अपने-अपने गुरुजनों का चरण वंदन किया। काशी के विख्यात आश्रमों से लेकर सामान्य संगीत विद्यालयों तक में गुरुपूर्णिमा का उत्सव आयोजित किया गया।

पड़ाव स्थित भगवान अवधूत राम आश्रम, रवींद्रपुरी स्थित बाबा कीनाराम आश्रम, गढ़वा घाट मठ, मणिकर्णिका स्थित सतुआ बाबा आश्रम, अखाड़ा गोस्वामी तुलसी दास, अन्नपूर्ण मठ, मछली बंदर मठ, श्री रमानंद विश्वहितकारिणी परिषद, दुर्गाकुंड स्थित धर्मसंघ, रमना स्थित परमहंस आश्रम सहित कई अन्य आश्रमों में हजारों की संख्या में शिष्यों का आगमन हुआ। बहुतेरे अनुयायी तो पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर ही गुरु आश्रम पहुंच चुके थे।

गुरु पूर्णिमा के मद्देनजर पड़ाव स्थित भगवान अवधूत राम आश्रम में होने वाली भारी भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने भी तैयारी कर ली थी। श्रद्धालुओं के लिए आश्रम परिसर में ही पंडाल बनाये गए हैं। साथ ही क्षेत्र के सभी होटल व लॉन आगंतुकों से भर चुके हैं। आश्रम गेट, पड़ाव चौराहा, राजघाट पुल, रामनगर चौक आदि स्थलों पर पुलिस की व्यापक व्यवस्था की गयी है। पुलिस ने वाहनों की पार्किंग के लिए स्थान तय किए हैं।

Varanasi : गुरु आश्रमों में विविध आयोजन
तुलसीघाट पर प्रात: 9 बजे अखाड़ा गोस्वामी तुलसीदास व संकट मोचन मंदिर के महंत प्रो. विश्वम्भर नाथ मिश्र गोस्वामी तुलसीदास की खड़ाऊं, उनके तैलचित्र और मानस की मूल पोथी का पूजन अर्चन किया। इसके पश्चात शिष्यगणों ने प्रो. मिश्र का पूजन कर दीक्षा ग्रहण किया। मणिकर्णिका घाट स्थित श्री सतुआबाबा आश्रम में प्रात: 7 बजे प्रथम सतुआबाबा रणछोड़ दास जी महाराज की चरण पादुका, छड़ी के साथ ही समस्त पूर्व आचार्यो का छवि पूजन हुआ। इसके उपरांत षष्ठ पीठाधीश्वर यमुनाचार्य जी महाराज सतुआ बाबा की पादुका का पूजन और आरती हुई।

Ayodhya:  गुरु द्वार दर्शन यात्रा में उमड़ी भीड़
कश्मीरीगंज स्थित श्रीराम मंदिर से गुरु द्वार दर्शन यात्रा गुरुवार को निकाली गई। डा. रामकमल दास वेदांती के सानिध्य में निकाली गई यात्रा में कई प्रांतों से आई शिष्यों की कीर्तन मंडली गुरु पदों का गायन करती चल रही थीं। मार्ग में स्थान स्थान पर डा. वेदांती की भक्तों ने आरती उतारी और पूजन किया। मुस्लिम क्षेत्र में अल्पसंख्यक बंधुओं ने भी आरती पूजन किया। यात्रा दाह चौक, खेजवां बाजार, गांधी चौक, कबीर नगर, दुर्गाकुंड होते हुए पुन: कश्मीरीगंज स्थित श्रीरामजानकी मंदिर पहुंच कर समाप्त हुई।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »