पहली बार मतदान में हिस्‍सा लेंगे गुजरात के 769 थर्ड जेंडर

गुजरात के अहमदाबाद की रहने वाली सीरत शर्मिला आने वाले लोकसभा चुनाव में अपना पहला वोट डालेंगी। वह राज्य के उन 769 थर्ड जेंडर वोटरों में शामिल हैं जो पहली बार दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के सबसे बड़े चुनाव में हिस्सा लेंगी। गुजरात में इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कुल 1054 ट्रांसजेंडर वोटर दर्ज हैं। गौरतलब है कि गुजरात में कुल 4.47 करोड़ मतदाता हैं जिनमें पुरुषों की संख्या 2.33 करोड़ और महिलाओं की संख्या 2.14 करोड़ है। कुल 1054 ट्रांसजेंडर वोटर्स में से 769 ऐसे वोटर्स हैं जो पहली बार मतदान में हिस्सा लेंगे।
गुजरात में हैं 1054 थर्ड जेंडर वोटर
राज्य के अहमदाबाद में थर्ड जेंडर वोटरों की संख्या सबसे ज्यादा है। यहां कुल 139 ट्रांसजेंडर वोटर रजिस्टर्ड हैं। अहमदाबाद के बाद आणंद में 122, वड़ोदरा में 119 और सूरत में 111 थर्ड जेंडर वोटर रजिस्टर्ड किए गए हैं। साल 2011 की जनगणना के मुताबिक गुजरात में ट्रांसजेंडर कम्युनिटी के लोगों की संख्या 11544 दर्ज की गई थी लेकिन इनमें से केवल 1054 लोग मतदाता के रूप में रजिस्टर्ड हैं। बता दें कि साल 2012 से भारतीय चुनाव आयोग ने ट्रांसजेंडर्स के लिए थर्ड जेंडर का विकल्प क्रिएट किया था। इससे पहले इन्हें पुरुषों या महिलाओं में से किसी एक कैटिगरी में अपने आपको रखना होता था।
आगामी लोकसभा चुनावों नें अपना पहलो वोट डालने जाने वाली सीरत का साल 2018 में निर्वाचन कार्ड बनाया गया था। सीरत पहली बार अपनी असल पहचान के साथ वोट डालने को लेकर बेहद उत्साहित हैं। वह कहती हैं कि जब आपको लगातार आपकी सेक्शुअलिटी की वजह से नीचा दिखाया जाता हो तब ऐसे समय में दुनिया का सामना करना आसान काम नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि बदलते वक्त में ट्रांसजेंडर कम्युनिटी को अपने अधिकारों के लिए खड़े होने की जरूरत है।
23 अप्रैल को होगा मतदान
गौरतलब है कि 17वीं लोकसभा के लिए गुजरात में 23 अप्रैल को तीसरे चरण में मतदान होना है। मुख्य चुनाव अधिकारी एस मुरलीकृष्णा लगातार मतदाताओं की संख्या बढ़ाने के लिए लोगों को जागरूक करने में लगे हैं। उन्हें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में इनकी संख्या और बढ़ेगी। मुरली कृष्णा ने बताया कि राज्य में 22 मार्च तक वोटर आईडी रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन किए जा सकते हैं। आवेदन के बाद 10 दिनों के भीतर ही वोटर आईडी कार्ड दे दिया जाएगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »