गुजरात: पारा 42 डिग्री के पार, मौसम विभाग ने जारी की ‘Yellow Warning’

summer-burn
गुजरात: पारा 42 डिग्री के पार, मौसम विभाग ने जारी की ‘Yellow Warning’

अहमदाबाद। गुजरात के अहमदाबाद में आज पारा अभी से 42 डिग्री के पार चला गया, जिसके बाद मौसम विभाग ने Yellow Warning जारी की है।
समस्‍त उत्‍तर-पश्चिम भारत में गर्मी अपना भयंकर रूप दिखाने लगी है। उत्‍तराखंड के देहरादून समेत हिमाचल प्रदेश उत्‍तर प्रदेश और राजधानी दिल्‍ली में भी पारा लगातार ऊपर जा रहा है। गुजरात के अहमदाबाद में तापमान अभी से ही 42 डिग्री के पार चला गया है। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने यहां पर अहमदाबाद नगर निगम ने ‘येलो वार्निंग’ जारी करते हुए अगले दो दिनों में तापमान के और बढ़ने की संभावना व्‍यक्‍त की है।

राज्‍य के मौसम विभाग के डायरेक्‍टर एम मोहंती का कहना है कि अगले दो दिनों में तापमान और अधिक बढ़ेगा, लेकिन उसके बाद इसमें कुछ कमी जरूर आएगी।

साेमवार को अहमदाबाद का तापमान 42.8°C रिकॉर्ड किया गया था। तापमान बढ़ने के साथ-साथ यहां पर डिहाईड्रेशन और हीट स्‍ट्रॉक जैसे समस्‍याएं भी बढ़ेंगी। यूं तो अहमदाबाद देश के सबसे अधिक तापमान वाले टॉप-10 शहरों की लिस्‍ट में चौथे नंबर पर रहता है।

गुजरात के 23 शहरों में से करीब 13 शहरों में तापमान चालीस डिग्री को पार कर चुका है। इसके लिए राज्‍य ने अपने हीट एक्‍शन प्‍लान की भी घोषणा की है।

उत्‍तर भारत में गर्मी की खबर से सभी हलकान
उत्तर भारत के अन्य राज्यों की भांति उत्तराखंड में भी चढ़ता पारा हलकान करने लगा है। पहाड़ व मैदान दोनों ही खूब तप रहे हैं और रविवार को अधिकतम तापमान में तीन से आठ डिग्री सेल्सियस का उछाल दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों में तापमान में तीन से चार डिग्री का और इजाफा हो सकता है।
राज्य में चढ़ते पारे का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पर्वतीय क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 24 से 26 डिग्री और मैदानी क्षेत्रों में 34 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है। देहरादून को लें तो रविवार को यहां तापमान 33.7 डिग्री रहा, जो सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस अधिक है। मुक्तेश्वर में आठ डिग्री की उछाल के साथ तापमान रहा 25.2 डिग्री। सूबे के अन्य क्षेत्रों का आलम भी इससे जुदा नहीं है। दुपहरी में उमस भी महसूस होने लगी है।
मौसम विभाग की मानें तो पारे की उछाल से राहत मिलने के फिलहाल आसार नहीं हैं। मौसम विज्ञान केंद्र, देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि सोमवार को सूबे में मौसम शुष्क रहने के साथ ही पारे में उछाल भी बरकरार रहेगी। उन्होंने बताया कि अगले तीन दिनों में तापमान में तीन-चार डिग्री का उछाल और आएगा। -एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *