Van Mahotsav को लेकर ग्रीन अर्थ फाउंडेशन का सीएम को पत्र

मथुरा। मथुरा जिला के अंतर्गत Van Mahotsav 2020 के अंतर्गत वृक्षारोपण के संबंध में आज मुख्यमंत्री योगी आद‍ित्यनाथ को संबोध‍ित करते हुए ग्रीन अर्थ फाउंडेशन ने एक पत्र भेजा है। यह पत्र (पशुपालन/डेयरी विकास मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण व डीएम को आवश्यक कार्यवाही हेतु प्रेषित क‍िया है।

वन महोत्सव 2020 के अंतर्गत वृक्षारोपण के संदर्भ में फाउंडेशन ने कहा क‍ि वन महोत्सव 2020 के अंतर्गत मुख्यमंत्री योगी आद‍ित्यनाथ की प्रेरणा से प्रदेश भर में 25 करोड़ वृक्ष लगाने का लक्ष्य लिया गया है। इसके अंतर्गत मथुरा जिले को लगभग 25 लाख वृक्ष रोपण का लक्ष्य प्राप्त हुआ है ।

“ग्रीन अर्थ फाउंडेशन” के अध्यक्ष प्रेम स‍िंह ने कहा है प्रकृति संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है जन सहभागिता से 2 लाख 50 हजार फलदार, औषधीय जन्य वृक्ष लगवाने की योजना तय की है। “अब मेरे किसान का परिवार भी वर्षभर फल खाएगा, क्योंकि वह अपने खेत पर फलदार वृक्ष लगाएगा” के अंतर्गत हम किसान व ग्राम वासियों को प्रेरित कर सभी किसानों को 10 वृक्ष लगाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

प्रेम स‍िंह के अनुसार प्रत्येक ग्राम स्तर पर हमारे कार्यकर्ता ऐसे किसानों की सूची तैयार कर रहे हैं, जो फलदार वृक्ष ”वन महोत्सव” के अंतर्गत लगाएंगे। हमारे द्वारा सभी किसानों को नि:शुल्क दीमक रोधी दवाइयों का वितरण किया जाएगा व समय-समय पर किसानों को रोपे हुए पौधों के संरक्षण हेतु प्रेरित किया जाएगा।

गत वर्षों के अनुभव को देखते हुए जैसा कि 2019 में आदेश आया था क‍ि पर्यावरण संरक्षण हेतु पोषक तत्वों की प्रचुर उपलब्धता के कारण सहजन के पेड़ को प्रत्येक प्राथमिक विद्यालयों में लगाने का आदेश दिया गया, पौधारोपण भी हुआ लेकिन वह पौधे पेड़ न बन सके। इन सभी विषयों को ध्यान में रखते हुए वन महोत्सव में ऐसे किसानों को सहभागिता दी जाए जो स्वयं की प्रेरणा से फलदार व औषधीय पेड़ लगाने के लिए तैयार हैं।

ग्रीन अर्थ फाउंडेशन ने अपने पत्र में ल‍िखा है क‍ि सभी किसानों को नि:शुल्क फलदार पौधे वितरित किए जाएं व ब्रज क्षेत्र की भौगोलिक दृष्टि को ध्यान में रखते हुए वन महोत्सव के अंतर्गत होने वाले वृक्षारोपण में इमली, आंवला, बेल, शहतूत, जामुन आदि ऐसे फलदार व औषधीय पौधे रोपित किये जाएंगे तो मथुरा वृंदावन नगरीय क्षेत्र में दिन प्रतिदिन बढ़ रही बंदरों की समस्या का भी स्थाई समाधान होगा।

  • Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »