पंजाब के हॉकी खिलाड़ियों का अमृतसर में भव्‍य स्‍वागत, स्वर्ण मंदिर पहुंचे

भारतीय पुरुष एवं महिला हॉकी टीम के पंजाब के खिलाड़ियों का बुधवार को अमृतसर के श्री गुरु रामदास जी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ज़ोरदार स्वागत हुआ। इसके बाद हॉकी टीम के 11 पुरुष एवं महिला खिलाड़ी स्वर्ण मंदिर पहुंचे।
भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने 41 सालों बाद ओलंपिक में कोई पदक जीता है जबकि भारतीय महिला हॉकी टीम चौथे पायदान पर रही।
टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने के बाद बुधवार की सुबह अमृतसर जिले के पांच खिलाड़ी लौट आए हैं। इनमें कांस्य पदक विजेता पुरुष हॉकी टीम के चार खिलाड़ियों के साथ भारतीय महिला हॉकी टीम की गुरजीत कौर भी दिल्ली से विमान के जरिए अमृतसर के श्री गुरु रामदास जी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पहुंचीं। पुरुष खिलाड़ियों में जंडियाला गुरु के गामंव तिम्मोवाल के हरमनप्रीत सिंह, बाबा बाकाला तहसील के गांव बुताला के दिलप्रीत सिंह बल, जंडियाला गुरु के गांव खलैरा के गुरजंट सिंह और सीमांत गांव अटारी के शमशेर सिंह शामिल अमृतसर पहुंचे। इन सभी खिलाड़ियों के परिजन भी स्वागत करने एयरपोर्ट पहुंचे। अमृतसर के डिप्टी कमिश्नर गुरप्रीत सिंह खैरा, पुलिस कमिश्नर डॉ. सुखचैन सिंह गिल व अन्य प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी एयरपोर्ट पर पहुंच कर इन खिलाड़ियों का स्वागत किया। प्रशासन ने इन खिलाड़ियों के स्वागत के लिए एयरपोर्ट के भीतर ही फ्लाइंग क्लब में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया।
सभी खिलाड़ी अमृतसर एयरपोर्ट पर कार्यक्रम के बाद भारी सुरक्षा के बीच श्री दरबार साहिब पहुंचे। जहां इन खिलाड़ियों ने अरदास की और वाहेगुरु से आशीर्वाद लिया।
SGPC ने सौंपा एक करोड़ रुपये का चेक
शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय पुरुष व महिला हॉकी टीम की सदस्य गुरजीत कौर को सम्मानित किया। एसजीपीसी अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने भारतीय पुरुष हॉकी टीम को कांस्य पदक जीतने पर एक करोड़ रुपये देने की घोषणा की थी। बुधवार को अमृतसर पहुंचने पर कमेटी ने एक करोड़ रुपये का चेक टीम को सौंपा।
कांस्य पदक विजेता पुरुष हॉकी टीम और टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले अन्य खिलाड़ियों को पंजाब सरकार 12 अगस्त को सम्मानित करेगी। इस समारोह में पंजाब के खिलाड़ियों और भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा को भी सम्मानित किया जाएगा।खिलाड़ियों को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह सम्मानित करेंगे, जबकि इस समारोह में राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर विशेष मेहमान होंगे। इसके बाद सभी खिलाड़ियों को रात के खाने की दावत दी जाएगी।
मुख्यमंत्री द्वारा इनाम राशि में इजाफा कर दिया गया है। अब पंजाब की पृष्ठभूमि वाले स्वर्ण पदक विजेता एथलीट नीरज चोपड़ा को 2.51 करोड़ रुपये की राशि से सम्मानित किया जाएगा। भारतीय हॉकी टीम ने 41 साल के बाद ओलंपिक खेल में पदक जीता है, जिसमें कप्तान और उप-कप्तान समेत सबसे अधिक 11 खिलाड़ी पंजाब के हैं। कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के इन 11 पंजाबी खिलाड़ियों में मनप्रीत सिंह (कप्तान), हरमनप्रीत सिंह (उप कप्तान), रुपिंदर पाल सिंह, सिमरनजीत सिंह, मनदीप सिंह, गुरजंट सिंह, शमशेर सिंह, वरुण कुमार, दिलप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह और कृष्ण पाठक को ढाई-ढाई करोड़ रुपये देकर सम्मानित किया जाएगा।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *