भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच बने Graham Reed

नई दिल्‍ली। हॉकी इंडिया ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के Graham Reed को भारतीय पुरुष हॉकी टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है।
बता दें कि कल (रविवार की रात) तक खबर थी कि ग्राहम रीड को भारतीय पुरुष हॉकी टीम का चीफ कोच बनाना लगभग तय हो चुका था, लेकिन खेल मंत्रालय से उनके नाम को मुहर लगने में देरी लगी। दरअसल, जब इस बारे में हॉकी इंडिया की सीईओ से पूछा गया तो उन्होंने कहा था, ‘रीड की फाइल अभी भी खेल मंत्रालय के पास है। मंत्रालय की मंजूरी के बाद ही रीड की नियुक्ति की बाबत अंतिम फैसला होगा।’

दरअसल, इस मामले में खेल मंत्रालय से जुड़े सूत्र का कहना था कि मंत्रालय को रीड की करीब 15 हजार डॉलर महीना तनख्वाह से दिक्कत नहीं है। जो भारतीय रुपये में सालाना करीब 90 लाख रुपये होगी। दिक्कत रीड के साल में पांच छह बार ऑस्ट्रेलिया आने-जाने की शर्त को लेकर थी।

भारत से ऑस्ट्रेलिया जाने और आने की एयर इंडिया की बिजनेस क्लास की टिकट ही करीब दो लाख रुपये की है। रीड यदि साल में छह बार ऑस्ट्रेलिया आते-जाते हैं गए तो इसके लिए मंत्रालय को सालाना 12 लाख रुपये और खर्च करने होंगे। ऐसे में खेल मंत्रालय को रीड को सालाना एक करोड़ रुपये से ज्यादा देने पड़ेंगे।

मालूम हो कि रीड बार्सिलोना ओलिंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा थे। इसके साथ ही 1984, 1985 और 1989 व 1990 में चैंपियंस ट्रोफी जीतने वाली ऑस्ट्रेलिआई टीम का भी हिस्सा थे। 130 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले रीड ने 2009 में कोचिंग से जुड़े थे। तब उन्हें ऑस्ट्रेलिया की टीम का सहायक कोच बनाया गया था।
-एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *