ग्रेसफुल अभिनेत्री Gracy Singh का आज जन्मदिन

नई दिल्ली। लगान की गौरी से लेकर मुन्नाभाई की चिंकी यान‍ि डा. सुमन के रूप में हमारे सामने अपनी अदायगी और ग्रेस वाली हीरोइन अभिनेत्री Gracy Singh का आज जन्मदिन है।

आमिर खान (Amir Khan) की सुपरहिट फिल्म लगान (Lagaan) की हीरोइन Gracy Singh आज अपना जन्मदिन (Birthday Special) मना रही हैं। ग्रेसी सिंह आशुतोष गोवारिकर की सुपरहिट फिल्म लगान में आमिर खान के अपोजिट हीरोइन बनकर रातों रात स्टार बन गई थी। टीवी सीरियल से सीधा आमिर खान की फिल्म मिलना उनके लिए बहुत बड़ी उपलब्धि थी और इसी के मद्देजनर उन्होंने गौरी के रोल में पूरी जान झोंक दी थी। लगान ऑस्कर तक पहुंची और ग्रेसी मशहूर हो गईं।

आजकल स्टेज शो औऱ आध्यात्मिक प्रवचन में वक्त बिता रही ग्रेसी सिंह फिल्में नहीं कर रही। वो ब्रह्मकुमारी आत्ध्यात्मिक संगठन की सदस्य हैं और अधिकतर समय आध्यात्म की ट्रेनिंग लेने और देने में बिता रही हैं। आमिर खान की मशहूर फिल्म लगान में गौरी बनी ग्रेसी ने आजतक शादी नहीं की।

एक इंटरव्यू में खुद ग्रेसी सिंह ने कहा था कि वो बनना तो क्लासिकल डांसर चाहती थी लेकिन बन गई एक्टर। उनका सपना था कि एक बार कुछ ऐसा कर जाएं कि फिल्म इंडस्ट्री में हमेशा के लिए नाम हो जाएं। इसलिए जब लगान में हीरोइन बनने का मौका मिला तो वो उस रोल में इतना रम गई कि शूटिंग पर आस पास के लोगों से बात तक नहीं करती थी। बकौल ग्रेसी, मैं अपना सारा वक्त रिहर्सल पर लगाती थी और इस वजह से लोगों से बात नहीं करती थी। शूटिंग के लोग पीठ पीछे मुझे घमंडी तक कहने लगे थे।

ग्रेसी सिंह को इस फिल्म से फायदा तो मिला लेकिन वो इसे भुना नहीं पाई। वो मुन्ना भाई एमबीबीएस में संजय दत्त की हीरोइन भी बनी लेकिन कुछ समय बाद अच्छे प्रोजेक्ट मिलने बंद हो गए और उन्हें बी ग्रेड फिल्में भी करनी पड़ी।

हालांकि बाद में उन्होंने ऐसी फिल्मों की बजाय टीवी सीरियल की तरफ रुख करना बेहतर समझा और वो संतोषी माता सीरियल में संतोषी मां बनी। इसके बाद उनका फिल्मी औऱ टीवी की दुनिया से मोह भंग हो गया।

आपको बता दें कि ग्रेसी सिंह ब्रह्मकुमारी संस्था की सदस्य होने के नाते शादी नहीं कर रही हैं। उन्होंने कहा कि अब तक शादी नहीं कि और आगे भी कोई प्लान नहीं है। वो ब्रह्मकुमारी संस्था की एक्टिव सदस्य हैं औऱ आध्यात्म की ट्रेनिंग से जुड़ चुकी हैं। लोग उन्हें दीदी कहते हैं औऱ आशीर्वाद भी लेने आते हैं।

इसके अलावा ग्रेसी स्टेज शो भी करती है और क्लासिकल डांस सिखाती हैं। वो इस्कॉन से जुड़े धार्मिक शोज में हिस्सा लेती हैं औऱ लोग उनके डांस की तारीफ करते हैं।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »