Anandiben ने पौधारोपण महाकुंभ पर गंगावन में रोपा पौधा

कासगंज। उत्तर प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण महाकुंभ का शुभारंभ राज्यपाल Anandiben Patel ने कि‍या। राज्यपाल Anandiben ने शुक्रवार को महाकवि तुलसीदास की जन्मभूमि कासगंज के गांव चंदनपुर घटियारी में पौधारोपण किया।
राज्यपाल Anandiben पटेल का हेलीकॉप्टर करीब 10.30 चंदनपुर घटियाली में बनाए गए हेलीपैड पर उतरा। यहां से वो कार्यक्रम स्थल पर पहुंचीं, जहां उनका स्वागत किया गया। इसके बाद गंगावन में राज्यपाल ने पौधा रोपकर अभियान का शुभारंभ किया।

पौधारोपण के बाद कार्यक्रम में संबोधित करते हुए राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने लोगों को पौधों की देखभाल करने की जिम्मेदारी सौंपी। उन्होंने कहा कि जिस तरह मां-बाप अपने बच्चों को पाल-पोसकर बड़ा करती हैं, उसी तरह पौधों को भी अपनी संतान समझें।
राज्यपाल ने कहा कि प्रदे्श में जनसंख्या के आधार पर 22 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इस अभियान में मुझे महाकवि तुलसीदास और अमीर खुसरो की जन्मभूमि पर पौधा रोपने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। हमें इन वृक्षों से प्रेम करना होगा और इनकी हिफाजत करनी होंगी।

इस अभियान के तहत गंगावन के 65 हेक्टेयर क्षेत्रफल में एक लाख एक हजार पौध रोपित होंगे, जिसमें औषधीय, फलदार वृक्ष होंगे। अलग-अलग उपवन बनाए जा रहे हैं जिसमें सहजन उपवन, गांधी उपवन, हरि वाटिका सहित अन्य उपवन बनाए गए हैं। जिलेभर में 15.68 लाख पौधे रोपित किए जाएंगे।

भारत छोड़ो आंदोलन के 77वीं वर्षगांठ के अवसर पर 9 अगस्त को प्रदेश भर में 22 करोड़ पौधे रोपने का रिकॉर्ड बनाया जाएगा। अब तक सबसे अधिक पौध वितरण का रिकॉर्ड महाराष्ट्र के नाम है जहां एक ही स्थान पर 30 हजार से अधिक पौधे बांटे गए थे। प्रयागराज में उससे अधिक पौधे वितरित करके गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में प्रदेश का नाम दर्ज कराया जाएगा।

पौधरोपण कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ मंच पर एटा सांसद राजवीर सिंह, उनके पुत्र संदीप सिंह समेत भाजपा के कई पदाधिकारी मौजूद रहे। पौधरोपण कार्यक्रम के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया गया है जिसमें प्रत्येक घंटे की पौधरोपण सूचनाएं संकलित होंगी।
– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *