बजट में बैंक डिपॉजिट को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान

नई दिल्‍ली। बजट में सरकार ने आपके बैंक डिपॉजिट को लेकर बड़ा ऐलान किया है। बैंक जमा पर अब आपको 5 लाख रुपये तक की गारंटी मिलेगी। यानी बैंक में आपके 5 लाख रुपये रहेंगे बिल्कुल सेफ। बैंकों में पैसा जमा कराने वालों के लिए इंश्योरेंस कवर 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया गया है। अगर बैंक डूबता है तो आपकी 5 लाख रुपये तक की जमा रकम आपको वापस मिल जाएगी, इतनी रकम सुरक्षित रहेगी।
पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC) से जुड़े मामले में सरकार और आरबीआई को आलोचना का सामना करना पड़ा था। पिछले साल सितंबर में PMC बैंक का कामकाज बंद हो गया था। इससे हजारों जमाकर्ता फंस गए थे। अश्विन पारेख एडवाइजरी सर्विसेज के प्रोपराइटर अश्विन पारेख ने कहा, ‘PMC बैंक क्राइसिस को देखते हुए डिपॉजिट कवर को दोगुना करने से बैंक खाताधारकों को बड़ी राहत मिलेगी।’ बहरहाल, इस मोर्चे पर वित्त मंत्री ने उम्मीद से ज्यादा दिया। आपकी सुरक्षित जमा राशि अब 1 लाख की बजाय 5 लाख रुपये होगी।
अभी तक DICGC ऐक्ट 1961 के तहत एक लाख रुपये तक की जमा रकम पर इंश्योरेंस कवर है और अगर बैंक डूब जाए तो इस लिमिट से आगे की जमा रकम की वापसी की गारंटी नहीं है। यह कम्पनसेशन तय किए हुए 25 साल से ज्यादा हो चुके हैं।
डिपॉजिट कवर बढ़ाने का मुद्दा फाइनैंशल रिजॉल्यूशन एंड डिपॉजिट इंश्योरेंस बिल के समय उठा था, जिसे पिछली सरकार ने 2017 में पेश किया था। हालांकि अगले ही साल बिल संसद से वापस ले लिया गया। क्रॉस कंट्री डिपॉजिट इंश्योरेंस कवरेज लिमिट के डेटा से पता चलता है कि भारत में डिपॉजिट इंश्योरेंस कवरेज 1508 डॉलर का है, जबकि अमेरिका में यह 250,000 डॉलर्स और ब्रिटेन में 111,143 डॉलर का है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *